EVV के VC लापता!

छात्रसंघ ने घोषित की इनाम राशि, जारी की फोटो, poster चिपकाया

Campus में दूसरे दिन भी हंगामा, पुतला दहन, क्रमिक अनशन जारी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आरएल हांगलू लापता हैं. छात्रों को हांगलू की तलाश है. इनका पता बताने वालों को इविवि छात्रसंघ की ओर से 100 रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा. यदि किसी को वीसी प्रो. आरएल हांगलू मिल जायें तो उन्हें माघ मेला क्षेत्र के भूले भटके शिविर तक पहुंचाने का कष्ट करें. यह हम नहीं बल्कि ऐसा इविवि के निर्वाचित छात्रसंघ का कहना है. छात्रसंघ की ओर से बाकायदा एयू वीसी की गुमशुदगी का पोस्टर जारी किया गया है. ऊपर लिखी बातें पोस्टर के जरिये ही कही जा रही हैं. इससे एयू एडमिनिस्ट्रेशन में खलबली मची है.

Social sites पर किया viral

यह पोस्टर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ की ओर से ट्यूजडे को जारी किया गया है. इसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी वायरल किया गया है और अब छात्र इसकी चटखारे ले लेकर अपने तरीके से व्याख्या कर रहे हैं. मामले की जानकारी के बाद एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने खामोशी की चादर ओढ़ ली है. गौरतलब है कि इविवि छात्रसंघ ने छात्रों से जुड़ी मांगों को लेकर वीसी प्रो. आरएल हांगलू के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. मांग पूरी न होने पर छात्रसंघ पदाधिकारियों और छात्रों ने कैम्पस में मंडे से विरोध प्रदर्शन की शुरुआत की. इस दौरान उनकी चीफ प्रॉक्टर प्रो. हर्ष कुमार और छात्र सुरक्षा सलाहकार रिटायर्ड प्रो. माता अम्बर तिवारी से भी नोकझोंक हुई. वीसी प्रो. आरएल हांगलू करेंट में छुट्टी पर चल रहे हैं.

AU administration रोकेगा शवयात्रा

छात्रों का प्रदर्शन ट्यूजडे को भी जारी रहा. उनकी मांग है कि आगामी प्रवेश के लिये गठित पूरी प्रवेश समिति भंग की जाये, प्रवेश परीक्षाओं में ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन का आप्शन सुनिश्चित किया जाये, रजिस्ट्रार समेत अन्य पदों पर काबिज अस्थाई लोगों को हटाया जाये, स्नातक के छात्रों को भी किताबें इश्यू की जायें. मांगों को लेकर छात्रों ने वीसी प्रो. आरएल हांगलू का पुतला दहन किया. वेडनसडे को कैम्पस में वीसी के पुतले की शव यात्रा निकाली जायेगी. इसे एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने रोकने की तैयारी की है. ट्यूजडे को छात्रों ने क्रमिक अनशन भी जारी रखा. छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्र ने कहा कि वीसी तानाशाही से पेश आते हैं. वे छात्रसंघ से वार्ता नहीं कर रहे. उनसे मिलने के लिये पहुंचने वाले लोगों का मोबाइल उनकी सुरक्षा में तैनात लोग जमा करा लेते हैं और बातचीत की रिकार्डिग भी करवाई जाती है. प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे छात्रसंघ उपाध्यक्ष अदील हमजा, नीरज प्रताप सिंह, अवनीश राय, उर्विश पांडेय, रुद्र पांडेय, अभिषेक सिंह, राशि भूषण गुप्ता आदि ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन एवं कर्मचारी संघ से भी समर्थन की अपील की है.

वीसी लापता नहीं है. वे एकेडमिक वर्क से बाहर गये हैं. कुछ दिनो बाद वापस आ जायेंगे. छात्रसंघ की हरकत गैर जिम्मेदाराना है. इसके खिलाफ क्या कार्रवाई करनी है? इस पर अभी विचार नहीं किया गया है.

प्रो. हर्ष कुमार, चीफ प्रॉक्टर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी