मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कुंभ कार्यो के निरीक्षण के दौरान दिया निर्देश

दो-दो हजार की क्षमता वाले यात्री निवास का किया जाएगा निर्माण

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष आयोजित होने वाले कुंभ मेला में दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को ठहराने के लिए यात्री निवास का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए मेला क्षेत्र में कम से कम दो-दो हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था कराई जाए। यह निर्देश प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने गुरुवार को कुंभ के कार्यो के स्थलीय निरीक्षण के दौरान कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल को दिया। जिस एरिया में यात्री निवास बनाया जाएगा उसकी जमीन का सर्वे भी करने का निर्देश दिया है।

हर दस मिनट पर यातायात सुविधा

मुख्य सचिव ने कुंभ में आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र से दूर पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था का निर्देश दिया है। पार्किंग स्थल से तीर्थ यात्रियों के कुंभ मेला स्थल तक आने के लिए शटल बसें, ई -रिक्शा व सीएनजी रिक्शा का संचालन कराने के लिए नियमों के मुताबिक प्लान बनाया जाए। जिससे कि पार्किंग स्थल से प्रत्येक दस मिनट में बेहतर आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। श्री कुमार ने परिवहन विभाग को प्लान के साथ योजना तैयार करने को कहा है।

एक लाख की क्षमता की पार्किंग

मेला क्षेत्र के बाहर भव्य पार्किंग की व्यवस्था के बारे में कमिश्नर डॉ। गोयल ने बताया कि इस बार कुंभ में एक लाख की क्षमता तक गाडि़यों की पार्किंग बनाई जाएगी। शहर के चारों सीमाओं पर जमीन चिन्हित कर ली गई है। इसमें गाडि़यों की नंबरिंग उनके सुगम आगमन और निकास की व्यवस्था की जाएगी। बेहतरीन पार्किंग के साथ ही ड्राइवरों के ठहरने के स्थान, पेयजल, कैंटीन व उनके मनोरंजन के लिए टीवी आदि की भी व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान सचिव नगर विकास मनोज कुमार, प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, डीजीपी ओपी सिंह सहित सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्य सचिव ने जानी इनकी हकीकत

- मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कुंभ के लिए स्वीकृत 1600 करोड़ रुपए की लागत से हो रहे कार्यो की प्रगति का निरीक्षण किया

-मार्गो के चौड़ीकरण का कार्य, चौफटका पर आरओबी के साथ सभी निर्माणाधीन फ्लाई ओवरों का कार्य अक्टूबर तक पूरा करने का निर्देश

- नि:शुल्क शटल बसों के साथ प्रमुख सड़कों पर साइनेज लगाने की व्यवस्था करने के निर्देश

- शटल बसों का संचालन मेला से पहले किया जाए। ताकि मेले के दौरान किसी भी प्रकार की बाधा ना खड़ी हो सके

- बक्शी बांध पर सौंदर्यीकरण के तहत हो रहे कार्यो की पड़ताल के दौरान क्षेत्र की खाली जमीन पर हरियाली के लिए जल निगम व बाढ़ प्रखंड के अधिकारियों को पौधारोपण कराने का निर्देश

इन कार्यो का किया निरीक्षण

मुख्य सचिव ने एयरपोर्ट से निकलकर फ्लाई ओवर, आरओबी, चौराहों का सौंदर्यीकरण, सड़कों का चौड़ीकरण, प्रयाग स्टेशन के पास होल्डिंग एरिया कार्य व पानी की टंकी, फायर बिग्रेड चौराहा व सीएवी इंटर कालेज के पास नाले पर चल रहे कार्यो की पड़ताल की।