- शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को जारी किए निर्देश

- बेसिक शिक्षा विभाग में 1 लाख 81 हजार बच्चे

आई एक्सक्लूसिव

Meerut। शासन का आदेश बेसिक शिक्षा विभाग में अब बच्चों का निवाला छीनेगा। क्योंकि शासन ने निर्देश जारी कर कहा है कि मिड डे मील पाने वाले बच्चों का आधार कार्ड जमा कराए जाए। जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं है उनको मिड डे मील न दिया जाए।

अधिकांश बच्चों के पास नहीं आधार कार्ड

बेसिक शिक्षा विभाग में 1 लाख 81 हजार बच्चे शिक्षा प्राप्त करते हैं। इनमें अधिकांश बच्चों का आधार कार्ड नहीं है। या फिर इसे यूं कह सकते हैं प्राथमिक व उच्च प्राथमिक में पढ़ने वाले बच्चों का आधार कार्ड बना हुआ नहीं है। ऐसे में बच्चों का आधार कार्ड जमा कराना बेसिक शिक्षा विभाग के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा।

खाने के पहले ही शिकायत

मिड डे मिल में बच्चों को मिलने वाले खाने को लेकर आए दिन शिकायत मिलती रहती हैं। ऊपर से शासन ने यह आदेश जारी कर बच्चों का निवाला छीनने का काम कर दिया है।

अगले सत्र से होगा आदेश का पालन

शैक्षिक सत्र 2016-17 समाप्त हो चुका है। इसीलिए शासन का यह आदेश अब अगला सत्र 2017-18 में ही लागू हो पाएगा। इस समय बच्चों की परीक्षाएं चल रही है। एक अप्रैल से स्कूल खुलेंगे। उसके बाद बच्चों को आधार कार्ड जमा करने के निर्देश दिए जाएंगे। कब बच्चों का आधार कार्ड बनेगा और कब बच्चे जमा करेंगे।

शासन से बच्चों का आधार कार्ड जमा कराने के निर्देश मिले हैं। बिना आधार कार्ड के मिड डे मील न देने के लिए कहा गया है। यह सत्र समाप्त हो चुका है। ऐसे में अप्रैल के बाद ही बच्चों का आधार कार्ड देने के लिए कहा जाएगा। किस का आधार कार्ड बना हुआ और किसका नहीं ये तो बाद में ही पता चलेगा।

मोहम्मद इकबाल बेसिक शिक्षा अधिकारी