- राजधानी में सरोजनी नगर के अनूपखेड़ा प्राथमिक स्कूल में छात्र संख्या जीरो

- कई स्कूलों में मानक से कम बच्चे होने पर कई-कई शिक्षकों की नियुक्ति

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : भले ही सरकार परिषदीय स्कूलों के संचालन पर हर साल करोड़ों खर्च कर रही हो, लेकिन इन स्कूलों में छात्रों की संख्या बेहद कम है. राजधानी के एक स्कूल में तो छात्र की संख्या जीरो है, लेकिन यहां तैनात शिक्षक व शिक्षा मित्र पर हजारों रुपए वेतन पर खर्च हो रहे हैं. कई ऐसे परिषदीय स्कूल भी हैं, जहां छात्र संख्या का आंकड़ा 10 के पार भी नहीं है. बावजूद इसके बेसिक शिक्षा अधिकारी और लेखा विभाग इन स्कूलों पर मेहरबान है.

अनूपखेड़ा में शून्य बच्चों को पढ़ाने के लिए तीन शिक्षक

लखनऊ में 2 हजार से ज्यादा परिषदीय स्कूल हैं. इनमें करीब एक लाख 65 हजार छात्र रजिस्टर्ड हैं, लेकिन वर्तमान शैक्षिक सत्र में इन परिषदीय स्कूलों की स्थिति बेहद खराब हो गई है. सरोजनी नगर के प्राथमिक स्कूल अनूपखेड़ा में काफी समय से एक भी बच्चा नहीं है. जबकि विभाग के मुताबिक स्कूल में एक शिक्षक व एक शिक्षा मित्र तैनात हैं. यहां छात्र संख्या शून्य होने के बाद भी विभाग हर महीने गुरुजी को बिना पढ़ाए ही वेतन दे रहा है. यह स्थिति तब है जबकि खंड शिक्षा अधिकारी शिव नंदन सिंह को भी इसकी जानकारी है, लेकिन फिर भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई.

30 बच्चों पर एक शिक्षक का नियम

बेसिक शिक्षा परिषद के नियम के अनुसार 30 बच्चों पर एक शिक्षक नियुक्ति होना चाहिए, लेकिन राजधानी में करीब तीन दर्जन से भी अधिक स्कूल ऐसे हैं, जहां स्कूल में 30 बच्चे भी नहीं हैं. इन स्कूलों में तीन से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति है. ऐसे में सरकार पूरे साल में लाखों रुपए खर्च कर मुट्ठी भर छात्रों को भी शिक्षित नहीं कर पा रहे हैं. बीएसए कार्यालय के अनुसार पूर्व माध्यमिक स्कूल पंडित खेड़ा और पूर्व माध्यमिक स्कूल हड़यन खेड़ा में मात्र सात-सात बच्चे हैं. पूर्व माध्यमिक स्कूल उदयगंज में मात्र छह बच्चे रजिस्टर्ड हैं जबकि उन्हें पढ़ाने के लिए दो टीचर हैं. प्राथमिक स्कूल नादरगंज में 12 छात्र पर दो शिक्षक, प्राथमिक स्कूल प्रेमवती नगर में 18 पंजीकृत बच्चों के लिए दो शिक्षक, पूर्व माध्यमिक स्कूल तेलीबाग में भी मात्र 14 बच्चे हैं.

इनका हाल भी ठीक नहीं

प्राथमिक स्कूल आलमबाग-35,

प्राथमिक स्कूल खानपुर-38,

प्राथमिक स्कूल कुल्ली खेड़ा-28,

प्राथमिक स्कूल हरिजन पाठशाला भिलावां-22,

प्राथमिक स्कूल बहादुर खेड़ा-23,

प्राथमिक स्कूल काली सहाय-16,

प्राथमिक स्कूल सिंघामऊ-27,

प्राथमिक स्कूल समाधानपुर-22,

प्राथमिक स्कूल भक्ति खेड़ा-27,

प्राथमिक स्कूल गंगादीन खेड़ा-28,

प्राथमिक स्कूल दलथम्बा-29,

प्राथमिक स्कूल लोखडि़या-32