सीबीएसई के निर्देश, महात्मा गांधी के बर्थडे के उपलक्ष्य में होगी योजना की शुरुआत

Meerut। स्वच्छता की भावना बच्चों में जगाने के लिए सीबीएसई इस बार अलग पहल करने जा रही है। जिसके तहत बच्चे महात्मा गांधी यानी बापू को लेटर लिखकर उनसे स्वच्छता का वादा करेंगे। बोर्ड का कहना है कि आज की पीढ़ी के मन में बापू की सोच को विकसित करने के लिए इस योजना को लागू किया गया है। बोर्ड ने सभी स्कूलों को इसे लागू करने के निर्देश दिए हैं।

2 अक्टूबर को एक्सप्रेशन सीरीज

महात्मा गांधी के जन्मदिवस यानी 2 अक्टूबर के उपलक्ष्य में बोर्ड ने एक्सप्रेशन सीरीज शुरू करने जा रहा है। इसके तहत बच्चों में महात्मा गांधी के जीवन, उनकी दृष्टि व उनके दर्शन को अलग-अलग तरह से बच्चों को बताने का प्रयास किया जाएगा। इसके जरिए बच्चों को स्वच्छता मिशन से भी जोड़ा जाएगा। इस मिशन के तहत ही हर बच्चा बापू से स्वच्छता का वादा करते हुए लेटर लिखेगा और ये कमिटमेंट करेगा कि वह अपने आसपास हमेशा साफ-सफाई रखेगा।

ये आयोजन भी होंगे

बापू के प्रति अपने विचार प्रकट करने के लिए बच्चे पैराग्राफ राइटिंग, निबंध, कविता या पेंटिंग के जरिए भी इस सिरीज में भाग ले सकेंगे। इसके तहत बच्चों को पिछली रात बापू मेरे सपने में आए जैसे टॉपिक्स दिए जाएंगे। बोर्ड का मानना है कि इस सीरीज के तहत बच्चे न केवल नई चीजें सीखेंगे बल्कि देश के निमार्ण में भी योगदान देने की इच्छा भी उनमें बढ़ेगी।

बच्चों के लिए बोर्ड की ये योजना बहुत अच्छी है। इसके तहत देश से जुड़ी तमाम स्वच्छता योजनाओं और बापू के बारे में बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

राहुल केसरवानी, सहोदय अध्यक्ष