- बाल दिवस के अवसर पर पुलिस स्टेशन पर वर्किंग से रूबरू हुए बच्चे

- खिलौने, मिठाइयां और गिफ्ट पाकर खिलखिलाया बचपन

GORAKHPUR: जिले के पुलिस थानों पर बच्चों की स्पेशल क्लास लगी। एसएसपी के निर्देश पर सभी थानों पर सीओ, एसएचओ की अगुवाई में बाल दिवस का आयोजन किया गया। ऑपरेशन पाठशाला के तहत थाने के भ्रमण और कार्यक्रम में पहुंचकर बच्चे काफी खुश हुए। इस दौरान गेस्ट की तरह से पुलिस कर्मचारियों ने उनका वेलकम किया। थानों पर चॉकलेट, मिठाइयां और गिफ्ट पाकर बच्चे काफी खुश नजर आए। एसएसपी ने कहा कि इस पहल से बच्चों ने पुलिस के बारे में जाना। उनके कामकाज के तौर-तरीकों से रूबरू हुए।

स्कूलीं बच्चों ने देखा प्रैक्टिकल वर्क

बाल दिवस पर ऑपरेशन पाठशाला के तहत सभी थानों पर आमंत्रित स्कूलों के बच्चे पहुंचे। बारी-बारी से पुलिस कर्मचारियों ने उनसे मुलाकात की। स्वागत कार्यक्रम के बाद उनको नाश्ता कराया गया। फिर सभी बच्चों को देश, समाज, संस्कार, कर्तव्य, खेल और शिक्षा की जानकारी दी गई। पुलिस की कार्यप्रणाली से बच्चों को अवगत कराया गया। उनको पुलिस की वर्किग की प्रैक्टिकल जानकारी दी गई। बच्चों ने देखा कि किस तरह से कितनी विपरीत परिस्थितियों में पुलिस काम कर रही है। पुलिस कर्मचारियों से मिलकर बच्चे काफी प्रभावित हुए।

पहले सकुचाए फिर मुस्कुराकर आगे आए

आमतौर पर लोग पुलिस चौकियों और थानों पर जाने से परहेज करते हैं। बाल दिवस के मौके पर जब बच्चे पहुंचे तो पहले सकुचाए लेकिन फिर वेलकम होने पर मुस्कुराकर आगे आ गए। पुलिस की बदलती छवि के बारे में बताते हुए थानेदारों और चौकी प्रभारियों ने बच्चों को जानकारी दी। बच्चों को बताया गया कि किस तरह की मुसीबत में कब-कैसे वह लोग पुलिस की मदद ले सकते हैं। बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में भी जानकारी दी गई। शाहपुर, कोतवाली, खोराबार, पिपराइच सहित अन्य थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

बाल दिवस के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। सभी थानों पर बच्चे पहुंचे। उनको पुलिस की वर्किग के बारे में बताया गया। बच्चों को उपहार भी दिए गए।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी