- दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने ऑर्गनाइज किया स्कूलों में हेल्थ चेकअप कैंप एवं पैरेंटिंग सेमिनार

- बच्चों में देखने को मिली हाइजीन को लेकर अवेयरनेस की कमी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इमामी हेल्दी एंड टेस्टी प्रजेंट्स 'हेल्दी फूड, हेल्दी स्कूल' एक्टिविटी सिटी के स्कूलों में आयोजित हो रही है। बुधवार को बीबीएस इंटरनेशनल, गोहरी एवं आरएस ग्लोबल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बच्चों के लिए हेल्थ चेकअप कैंप एवं गुरुवार को आरएस ग्लोबल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पैरेंटिंग सेमिनार ऑर्गनाइज किया गया।

हेल्थ चेकअप कैंप के दौरान सीनियर डाक्टर्स की टीम ने बच्चों का फुल हेल्थ चेकअप किया। इस दौरान कई बच्चों में हाइजीन को लेकर अवेयरनेस की कमी देखने को मिली। बच्चों में अंडरवेट होने की प्रॉब्लम, विटामिन की कमी और डेंटल केयर समेत कई डिफरेंट हेल्थ इश्यूज देखने को मिले। डॉक्टर्स ने बच्चों को साफ-सफाई से रहने के साथ हेल्थ कांशस रहने की एडवाइस दी। जिससे उनको आगे किसी भी प्रकार की हेल्थ रिलेटेट समस्याओं से ग्रसित होने से रोका जा सके।

ब्वायज में भी रही ब्लड की कमी

हेल्थ चेकअप कैंप में डाक्टर्स की टीम ने बच्चों के हेल्थ की जांच की। इस दौरान बच्चों में अंडरवेट, लंबाई के हिसाब से उनका वजन कम था। इसी तरह कुछ ग‌र्ल्स ही नहीं कुछ ब्वायज में भी ब्लड की कमी जैसे इश्यूज सामने आए। डॉक्टर्स का कहना है कि पैरेंट्स को बच्चों के अंदर साफ-सफाई की हैबिट डेवलप करनी चाहिए। इससे बच्चों में आ रहे हाइजीन रिलेटेड इश्यूज को कंट्रोल किया जा सकेगा। साथ ही बच्चों को बाहर का खाना देने के बजाए होम मेड फूड देने को भी कहा गया।

-----------------

ये प्राब्लम्स हुई डिटेक्ट

समस्या परसेंटेज

- ग‌र्ल्स में एनीमिया 15-20

- अंडर वेट 35-40

- विजन प्रॉब्लम 15-20

- हाईजीन प्रॉब्लम 30-40

- दांत में कीड़े और प्रॉपर ब्रशिंग नहीं 30- 35

- विटामिट ए व सी की कमी 35-40

इन्होंने किया हेल्थ चेकअप

1- डॉ। ऋषि सहाय, एसीएमओ

2 - डॉ। निषाद आरा

3 - डॉ। जीके सिंह

4 - डॉ। आशुतोष वाजपेई

5 - डॉ। लक्ष्मी पटेल

6- डॉ। आशीष कुशवाहा

7- डॉ। शालिनी वर्मा

8- डॉ। सुधा चौधरी

9- डॉ। साधना गुप्ता

10- मनु पटेल

11- राजेंद्र

12- संगीता

13- कुसुम

14- शिव मोहम्मद मोहसिन खान

इनका रहा सहयोग

अल्का, प्रिंसिपल, बीबीएस इंटरनेशनल, गोहरी

प्रशांत त्रिपाठी, मैनेजर, आरएस ग्लोबल सीनियर सेकेंडरी स्कूल

प्रसोन्जीत बनर्जी, प्रिंसिपल, आरएस ग्लोबल सीनियर सेकेंडरी स्कूल

सेमीनार में मौजूद रहे एक्सप‌र्ट्स

चीफ शेफ स्नेहा सक्सेना

शशांक सक्सेना, चेयरमैन, प्रयागराज इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी

----------------

बच्चों में मार्निग ब्रेकफास्ट की डाले हैबिट

आरएस ग्लोबल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मंसूराबाद में इमामी हेल्दी एंड टेस्टी प्रजेंट्स 'हेल्दी फूड, हेल्दी स्कूल' के अंतर्गत गुरुवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित पैरेंटिंग सेमिनार के दौरान एक्सप‌र्ट्स ने बच्चों की केयर करने के लिए कई टिप्स दिए। इस दौरान चीफ शेफ स्नेहा सक्सेना ने पैरेंट्स को बताया कि बच्चों की देखभाल के लिए शुरू से ही केयर करने की जरूरत है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चे स्कूल जाने के चक्कर में सुबह कुछ नहीं खाते हैं। यह उनकी सेहत के लिए बेहद खराब है। पैरेंट्स को चाहिए कि बच्चों में शुरू से ही मॉर्निग बे्रकफास्ट की आदत डालें। उन्होंने बताया कि रात के बाद सुबह तक में लंबा समय खाली पेट बीतता है। इससे सुबह अच्छे ब्रेक फास्ट के जरिए एनर्जी हासिल की जा सकती है। उन्होंने बताया कि अक्सर सुबह लोग खाना या नाश्ता करने से अवॉयड करते हैं। इस वजह से दोपहर में वह एक साथ ज्यादा खाना खाते हैं। इसका सबसे अधिक नुकसान उनके हेल्थ पर पड़ता है और लोगों में मोटापा समेत कई दूसरी प्रॉब्लम जनरेट होती हैं।

बच्चों को कम से कम दें फास्ट फूड

चीफ शेफ स्नेहा सक्सेना ने बताया कि घर में भी यूज होने वाले ऑयल का भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। मार्केट में कई तरह के ऑयल हैं लेकिन जो बेस्ट हो, उसका ही यूज करें। रिफाइंड का यूज कम से कम करें। वहीं शशांक सक्सेना, चेयरमैन, प्रयागराज इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी

ने बताया कि फास्ट फूड बच्चों के लिए बेहद नुकसानदायक है। ऐसे में पैरेंट्स बच्चों को बाहर के फास्ट फूड को कम से कम खाने दें। कोशिश करें कि बच्चे घर का बना सुपाच्य भोजन ही करें।