बीजिंग (पीटीआई)। चीन ने बुधवार को बताया कि उप-विदेश मंत्री कोंग जुआनौ पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाक के बीच बढे तनाव पर चर्चा करने के लिए इस्लामाबाद पहुंच गए हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि उप विदेश मंत्री कोंग की इस्लामाबाद यात्रा भारत और पाकिस्तान दोनों के संबंध में सुधार करने के इरादे से बनाई गई है। उन्होंने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'चीन साउथ एशिया क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा दे रहा है। हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान और भारत मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखेंगे। मुझे उम्मीद है कि दोनों पक्ष कुछ सद्भावना दिखा सकते हैं, एक-दूसरे को गले लगा लगाएंगे और बातचीत के माध्यम से अपने मतभेदों को सुलझा सकते हैं। चीन दोनों के बात कराने में अहम भूमिका निभा रहा है।'

भारत के साथ भी संपर्क में चीन

जब पूछा गया कि क्या कोंग पाकिस्तान से आतंकवाद के विषय पर चर्चा करेंगे, तो लू ने कहा, 'हां, बिलकुल पाकिस्तान आतंकवाद को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रहा है और आतंकवाद से सामना करने के लिए वह कई नीतियों का प्रयोग भी कर रहा है। हमें लगता है कि हमें इसे प्रोत्साहित करना चाहिए।' इसके बाद जब सवाल किया गया कि क्या कोंग भारत का भी दौरा करेंगे तो लू ने कहा, 'चीन मौजूदा परिस्थितियों को लेकर भारत और पाकिस्तान के संपर्क में है।' संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के लिए प्रस्तुत किये गए नए प्रस्ताव के बारे में लू ने कहा कि चीन मतभेदों को सुलझाने के लिए एक सही निर्णय लेगा।

अपने लोगों से राय लेने के बाद चीन करेगा अजहर पर कोई फैसला  

इसके अलावा जब पूछा गया कि क्या चीन संयुक्त राष्ट्र में अजहर के प्रस्ताव का समर्थन करेगा या नहीं ? तो लू ने कहा, 'चीन संबंधित बॉडी के साथ चर्चा करने के बाद इस विषय पर कोई भी निर्णय लेगा।' बता दें कि जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 41 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद इंडियन एयरफोर्स ने मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला कर दिया। इस हमले में करीब 300 से अधिक आतंकी मारे गए। फिर, भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया। जवाबी कार्रवाई के रूप में पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन वह इसमें नाकाम रहे। भारत ने अपनी सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को खदेड़ कर मार गिराया। हालांकि, इस दाैरान भारत ने एक मिग 21 खो दिया। इस घटना के बाद तमाम देश भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव को कम करने में जुटे हैं।

कुपवाड़ा में 56 घंटे से चल रही मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, 5 जवान हुए शहीद

पाकिस्तान की आेर से पुंछ में गोलीबारी जारी, एक ही फैमिली के 3 लोगों की माैत

International News inextlive from World News Desk