- बबुरी में अवैध खनन का काम धड़ल्ले से जारी, जेसीबी से मिट्टी निकालकर हैं बेचते

- तीन दिनों पहले डीएम ने अवैध खनन रोकने का दिया है फरमान

CHANDAULI: तीन दिनों पहले ही जिलाधिकारी ने खनन और अतिक्रमण पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। लेकिन क्षेत्र में अवैध खनन का धंधा जोरों पर है। दर्जनों जेसीबी मशीनें खोदाई के काम में लगी हैं। खनन विभाग की बगैर स्वीकृति से मिट्टी निकालना दंडनीय अपराध है। इसके बावजूद दिन रात मशीनें मिट्टी की खोदाई में लगी हुई हैं। इसके चलते कई सड़कें भी बर्बाद हो चुकी हैं।

कई फीट करते हैं खोदाई

शासन ने एक फीट से ज्यादा गहरी मिट्टी खोदाई पर खनन के दायरे में लाते हुए इस पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। पर यहां शासन का नियम लोगों के ठेंगे पर है। दर्जनों जेसीबी मशीनें काफी गहरी खोदाई में लगी हैं। इससे शासनादेश की जहां धज्जियां उड़ रही हैं वहीं सड़कें भी खराब हो जा रही हैं। मशीन संचालकों ने कई जगह नहरों को पाट कर रास्ता बना लिया है। इस कारण ¨सचाई कार्य भी बंद पड़ा है। क्षेत्र के भवतपुरा गांव में कई जेसीबी मशीनें चल रही हैं। इस कारण हाल के दिनों में बनी पक्की सड़क पूरी तरह खराब हो गई है। जेसीबी और बड़े बड़े डंपर चलने से सड़क खराब हो चुकी है। हालांकि एक कार्यदाई संस्था ने चार किलोमीटर पक्की सड़क बनवाने का आश्वासन दिया था पर अभी तक उस ओर किसी का ध्यान ही नहीं है।

सड़कें हो रही खराब

भवतपुरा प्रधान रामध्वजा सिंह ने बताया कि खोदाई के कार्य पर ग्रामीणों ने आपत्ति जताई थी। कंपनी के ठेकेदार द्वारा नया सड़क का आश्वासन दिया था। कमाई के चक्कर में जेसीबी संचालक जमकर खोदाई करते हैं। डीएम ने अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए एसपी के साथ मिलकर निर्देश भी दिया है। बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारी च्च्चाधिकारियों निर्देशों पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे में क्षेत्र में जमकर अवैध खनन बिना किसी डर के जारी है।