RANCHI :सबसे सुरक्षित मानी जानी वाली राजधानी एक्सप्रेस में भी सफर करना अब खतरे से खाली नहीं है। सोमवार को नई दिल्ली- रांची राजधानी एक्सप्रेस की फ‌र्स्ट क्लास बोगी में सफर कर रही महिला का लैपटॉप और मोबाइल चोरों ने उड़ा लिया। कोडरमा स्टेशन पहुंचने पर जब महिला की नींद खुली तो उसे अपना सामान गायब मिला। ट्रेन के रांची पहुंचने पर महिला ने जीआरपी में मामला दर्ज कराया है। हालांकि मामले को कोडरमा जीआरपी को शिफ्ट कर दिया है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब फ‌र्स्ट क्लास में ही पैसेंजर्स और उनका सामान सुरक्षित नहीं है तो जेनरल क्लास में सफर करने वालों की सुरक्षा तो भगवान भरोसे है।

क्या है मामला

हावड़ा के लिलुआ की रहने वाली मोनिका बोरा कानपुर से रांची आने के लिए राजधानी एक्सप्रेस के फ‌र्स्ट क्लास में चढ़ी थी। ट्रेन नंबर 12440 के ए कोच में केबिन सी में उनका टिकट था। लेकिन टीटीइ ने उन्हें केबिन इ में शिफ्ट कर दिया। जहां वह अकेले ही सफर कर रही थी। इस दौरान वह 11 बजे के बाद अपने केबिन में सो गई। सुबह साढे़ छह बजे जब उसकी नींद खुली तो मोनिका का एपल लैपटॉप और नोकिया लुमिया गायब था।

पैट्री कार के स्टाफ पर ही शक

सामान गायब होने के बाद महिला ने ट्रेन सुपरिटेंडेंट को घटना की जानकारी दी। जहां ट्रेन सुपरिटेंडेंट ने बताया कि मुगलसराय में आरपीएफ ने ट्रेन में चेकिंग की थी। इसके बाद पैंट्री के स्टाफ ही ड्यूटी पर थे। ऐसे में महिला ने भी जीआरपी को बताया कि पैंट्री कार का स्टाफ ही केबिन में आया था। ऐसे में उसी ने लैपटॉप और मोबाइल उड़ाया होगा।

फ‌र्स्ट क्लास में भी सेफ नहीं यात्रा

सोमवार देर रात हुई घटना ने ट्रेनों में सुरक्षा की पोल खोल दी है। जबकि राजधानी में एस्कॉर्ट पार्टी को भेजा जाता है। इसके बावजूद चोरों ने फ‌र्स्ट क्लास के केबिन से महिला का लैपटॉप और मोबाइल उड़ा लिया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब फ‌र्स्ट क्लास में भी सफर करना सुरक्षित नहीं है। वहीं एक्सप्रेस ट्रेनों में तो सुरक्षा भगवान भरोसे है। आए दिन मोबाइल, पर्स आदि चोरी को लेकर जीआरपी में मामले दर्ज कराए जाते है। इसके बावजूद रेल पुलिस नींद में सो रही है।

ट्रेनों में नहीं थम रहा चोरी का सिलसिला

रांची आने वाली ट्रेनों में चोरी का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। सोमवार को एकबार फिर चोरों ने पार्सल वैन काटकर दो ट्रेनों में से तीन लाख का माल उड़ा लिया। जिसमें अजमेर शरीफ एक्सप्रेस और एलटीटी एक्सप्रेस में टॉयलेट के रास्त घुसकर चोरों ने घटना को अंजाम दिया और आसानी से सामान लेकर निकल गए। इससे पहले भी पिछले साल अकटूबर में स्वर्ण जयंती और गरीब नवाज एक्सप्रेस में लगातार चोरी हो रही थी। वहीं संपर्क क्रांति को भी कुछ दिनों पहले चोरों ने निशाना बनाया था।