शुजातपुर स्टेशन के पास शार्ट सर्किट से ट्रेन के इंजन में लगी आग

एक घंटे की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड ने आग पर पाया काबू

इलाहाबाद से दूसरा इंजन मंगवा कर ट्रेन को किया गया रवाना

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI: गोरखपुर से कानपुर जा रही 15003 अप चौरी-चौरा एक्सप्रेस के इंजन में मंगलवार की सुबह शार्ट सर्किट से आग लग गई. इंजन से निकल रही आग की लपटों पर नजर पड़ने पर ट्रेन के ड्राइवर ने भरवारी स्टेशन अधीक्षक को जानकारी दी. ट्रेन की स्पीड धीमी कर शुजातपुर रेलवे स्टेशन से थोड़ा आगे गोरियो क्रा¨सग के पास ट्रेन रोक दी और फायर इस्टींग्यूशर की मदद से आग की लपटों को बुझाया गया. पैसेंजर्स की मदद से इंजन को ट्रेन से अलग किया गया ताकि आग की लपटें पैसेंजर्स बोगी तक न पहुंचें. ड्राइवर के साथ ही पैसेंजर्स की सतर्कता से बड़ी दुर्घटना टल गई. इंजन में आग कैसे लगी इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं.

अचानक लगी आग

गोरखपुर से कानपुर के लिए रवाना हुई चौरी चौरा एक्सप्रेस सुबह 9.45 बजे भरवारी रेलवे स्टेशन पहुंची. भरवारी से आगे बढ़ने के बाद ट्रेन 9.55 बजे शुजातपुर रेलवे स्टेशन के पास पहुंची थी कि अचानक ट्रेन के डीजल इंजन में शार्ट सर्किट होने से आग लग गई. आग देख चालक रामजी यादव और सहायक चालक महेंद्र कुमार ने ट्रेन को गारियो रेलवे क्रासिंग पर रोकने के बाद फायर इंस्ट्रीग्यूशर से आग बुझाने का प्रयास किया. आग तो कम हुई, लेकिन धुआं निकलता रहा.

पैसेंजर्स ने की मदद

आग पूरी तरह न बुझने पर भरवारी के स्टेशन अधीक्षक आरबी यादव को सूचना देकर फायर ब्रिगेड को बुलाया गया. इस बीच एक बार फिर आग बढ़ने लगी तो पैसेंजर्स में हड़कंप मच गया. यह देख कुछ साहसी पैसेंजर्स की मदद से चालक ने कप¨लग काट कर इंजन को बोगी से अलग किया. करीब 10.50 बजे सैनी और मंझनपुर से पहुंची फायर बिग्रेड की दो गाडि़यों ने आग पर काबू पाया. इलाहाबाद से दूसरा इंजन मंगाकर दोपहर 12.10 बजे ट्रेन को आगे रवाना किया गया.

दो घंटे तक ठप रही अप लाइन

चौरी चौरा एक्सप्रेस के इंजन में आग लगने की वजह से करीब दो घंटे तक दिल्ली-हावड़ा रूट की अप लाइन ठप रही. जिसकी वजह से 12311 कालका मेल, 18101 मूरी एक्सप्रेस, 12815 नंदन कानन एक्सप्रेस, 12505 नार्थ इस्ट एक्सप्रेस इलाहाबाद से शुजातपुर के बीच खड़ी रही.