- प्रस्तावित सर्किल रेट में बीस से तीस फीसदी हुई है बढ़ोतरी

- करछना और फूलपुर में सब रजिस्ट्रार को मिली महज दो आपत्तियां

- जमीनों की डिमांड को देखते हुए सक्रिय है अवैध प्लाटर्स, हो चुकी हैं कार्रवाई

ALLAHABAD: झूंसी और नैनी में आशियाने का सपना देखने वालों को दोनो ओर से मुसीबत झेलनी पड़ेगी। पहला प्रस्तावित सर्कि ल रेट में बीस से तीस फीसदी की बढ़ोतरी हुई है तो अवैध प्लाटर्स की सक्रिय दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ महीनों में दोनों एरिया में एडीए की तरफ से हुई ताबड़तोड़ कार्रवाई इसका जीता जागता सुबूत है। इतना सब होने के बावजूद सर्किल रेट के विरोध में केवल दो आपत्ति ही सब रजिस्ट्रार कार्यालय में पहुंची हैं।

फूलपुर और करछना में जबरदस्त प्लाटिंग

शहर में तिल रखने की जगह नही होने के बाद अब लोग नैनी और झूंसी एरिया में घर बनवाने का सपना देख रहे हैं। यही कारण है कि यहां जबरदस्त प्लाटिंग हो रही है तो कई आवासीय योजनाएं भी एडीए ने लांच की है। जिसका फायदा उठाते हुए प्रशासन ने इस साल यहां के सर्किल रेट बीस से तीस फीसदी तक बढ़ा दिए हैं। खासकर अ‌र्द्धनगरीय एरिया में जमीन की अधिक डिमांड है। फूलपुर में गंजिया, कोहना, अंदावा, अबूसा तो करछना में चक रघुनाथ, चाका, महेवा पट्टी, सरस्वती हाईट्रक सिटी आदि इलाकों के जमीनों के दाम तेज रफ्तार में भाग रहे हैं।

तहसील एरिया पुराना सर्किल रेट प्रस्तावित सर्किल रेट

फूलपुर कर्नलगंज 6800 7500

गंजिया 6800 7500

अंदावा 8500 9500

अबूसा 8500 9500

त्रिवेणीपुरम आवास योजना 16000 18000

करछना चक रघुनाथ 9000 10000

चाका 6600 7000

महेवा पट्टी 9000 10000

सरस्वती हाइटेक सिटी तय नही 20000

नौनिया 10500 11500

नैनी आवास योजना 10500 11500

बुद्ध विहार आवास योजना 10500 11500

तेजी से बढ़ रहे दाम, मिली दो आपत्ति

झूंसी और नैनी समेत आसपास के एरिया के दाम हर साल तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्ष 2015 में दस फीसदी, 2016 में 12 से 15 फीसदी और फिर इस साल बीस से तीस फीसदी तक जमीनों के दाम बढ़ाए गए हैं। बावजूद इसके करछना और फूलपुर सब रजिस्ट्रार आफिस में 25 सितंबर तक महज एक-एक आपत्तियां ही पहुंची हैं। इसके अलावा 27 सितंबर को प्रत्येक तहसील के सब रजिस्ट्रार ऑफिस समेत महानिरीक्षक उप निबंधन और एडीएम वित्त एवं राजस्व विभाग में शाम चार बजे तक स्वयं पहुंचकर आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। यह अंतिम मौका होगा। इसके बाद फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी। उधर, सरस्वती हाईटेक सिटी का पहली बार बीस हजार रुपए सर्किल रेट तय किया गया है।

मौके का फायदा उठा रहे भू माफिया

दोनों इलाकों में जमीनों की डिमांड को देखते हुए भू माफिया और अवैध प्लाटर्स सक्रिय हो चुके हैं। यह लोग लगातार फजी प्लाटिंग कर पब्लिक को चूना लगा रहे हैं। यह सब प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा है। उदाहरण के तौर पर पिछले कुछ महीने में एडीए ने कार्रवाई कर ऐसे अवैध प्लाटिंग का भंडाफोड़ किया है। जो इस प्रकार हैं-

नैनी में हुई कार्रवाई

-जीटी रोड पर होंडा शो रूम के बगल में गौरव यादव द्वारा करीब 20 बीघा भूमि पर 60 प्लाट पर किए गए बाउण्ड्रीवाल को ध्वस्त कराया गया।

- जीटी रोड पर ही नान बाबा व अन्य द्वारा रुद्रा अपार्टमेंट के बगल में करीब दस बीघा भूमि पर 40 प्लाट के बाउण्ड्रीवाल को ध्वस्त कराया गया।

- रामदेव यादव द्वारा पटेल नगर रोड पर सात बीघा क्षेत्र में 35 प्लाट के बाउण्ड्रीवाल को ध्वस्त कराया गया।

- नैनी चाका क्षेत्र में अनिल सिंह, मो। हुसैन, अजय पाठक व अजीत सिंह द्वारा करीब 100 एकड़ क्षेत्रफल में की गई चार अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त कराया गया।

झूंसी मे हुइ कार्रवाई

झूंसी में इलाहाबाद-वाराणसी जीटी रोड पर अजय यादव, राम लोचन व अन्य द्वारा सात बीघा भूमि पर किए गए अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त कराया गया।

- झूंसी रहिमापुर में इमरान द्वारा कमलेश डिग्री कॉलेज के पास करीब आठ बीघा क्षेत्र में कराई जा रही अवैध प्लाटिंग, साइट ऑफिस गेट ध्वस्त किया गया।

-अजय कुमार द्वारा वर्कशाप रोड गंगोली शिवाला के पास नौ बीघा भूमि पर किए जा रहे अवैध प्लाटिंग व गेट को ध्वस्त कराया गया।

- पुजैल अहमद उर्फ सचिन द्वारा लेखराजपुर में दस बीघा में की गई अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त कराया गया।

वर्जन

पिछले साल सर्किल रेट का जितना दायरा था, इस बार भी उतनी जमीन को शामिल किया गया है। हमने डिमांड क हिसाब से दाम बढ़ाए हैं। कहीं दस फीसदी तो बीस से तीस फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। कुछ एरिया का रेट कम करने की कोशिशें की जा रही हैं।

शिवेंद्र सिंह, सब रजिस्ट्रार, करछना

हमारे पास केवल एक आपत्ति आई है, जिसपर विचार किया जा रहा है। अ‌र्द्धनगरीय एरिया में अधिक ध्यान दिया गया है। अगर कही ज्यादा दाम बढ़ा है तो उस पर संशोधन की प्रक्रिया भी चलाई जाएगी।

वीरेंद्र भारती, सब रजिस्ट्रार, फूलपुर