कानपुर। नागरिकता (संशोधन) विधेयक को आज राज्यसभा की दहलीज पार करनी है। इसे आज न्यूज एजेंसी एएनआई यह बिल बुधवार को राज्यसभा में पेश होगा। बीजेपी ने इसके लिए व्हिप जारी किया है। राज्यसभा में केंद्र सरकार को 245 सदस्यीय सदन में कम से कम 123 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता है। राज्यसभा से पास होने के बाद नागरिकता (संशोधन) विधेयक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।


विधेयक के पक्ष में 311 वोट पड़े
बता दें कि विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश हुआ था। मतदान के बाद इस बिल को गृहमंत्री अमित शाह ने पेश किया था। इस दाैरान करीब 7 घंटे तक लंबी बहस के बाद वोटिंग के जरिए यह आधी रात को पास हुआ था। इस विधेयक के पक्ष में 311 वोट पड़े वहीं इसके विपक्ष में 80 वोट पड़े। वहीं बहस के दाैरान अमित शाह ने सभी सवालों के सवालों का विस्तृत जवाब दिया था। शाह ने सभी पहलुओं को स्पष्ट रूप से समझाया है। &

नागरिकता देने का प्रयास हो रहा
नागरिकता (संशोधन) विधेयक में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक उत्पीड़न से भाग रहे हिंदू, ईसाई, सिख, बौद्ध और जोरास्ट्रियन समुदायों के शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रयास किया जा रहा है। विधेयक के तहत नागरिकता प्राप्त करने की कट-ऑफ तारीख 31 दिसंबर, 2014 है। हालांकि कुछ राजनैतिक दल और असम समेत कई राज्य इस विधेयक के विरोध में मंगलवार को सड़कों पर उतर आए हैं।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk