संवेदनशील मतदान स्थलों की सूची बनाने में जुटे अधिकारी

लोकसभा चुनाव के लिए जल्द होगी सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती

VARANASI

मार्च में लोकसभा चुनाव के डेट की घोषणा के संकेत मिलते ही जिला निर्वाचन विभाग भी अलर्ट मूड में आ गया है। पुनरीक्षण अभियान चलाकर करीब 16 हजार डबल वोटरों की पहचान कर डिलीट कर दिया है। साथ ही सकुशल चुनाव कराने के लिए वोटर लिस्ट के अंतिम प्रकाशन, संवेदनशील मतदान स्थलों की सूची, सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती, चार साल से अधिक जमे अफसरों की सूची तैयार की जा रही है।

पुनरीक्षण में हुई डबल वोटरों की पहचान

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दयाशंकर पांडेय ने बताया कि मतदाता पुनरीक्षण अभियान के दौरान एक मतदाता का नाम दो विधानसभा क्षेत्रों में पाया गया। जिनकी संख्या पूरे जनपद में करीब 16 हजार पायी गयी। इन वोटरों की पहचान कर मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के पहले ही डिलीट कर दिया गया। पुनरीक्षण के दौरान करीब 82 हजार नये मतदाता को भी जोड़ा गया है। गुरुवार को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। इसके बाद 82 हजार नये वोटरों को प्लाटिक कोटेड वोटर कार्ड दिया जाएगा।

आदेश मिलते ही अधिकारी सक्रिय

चुनाव आयोग से ट्रांसफर के संबंध में आदेश आने के बाद जिला निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। मंगलवार को एडीएम प्रशासन मुनीन्द्र उपाध्याय ने निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की। आयोग से मिले आदेशों पर मंथन किया। उन्होंने जनपद में संवेदनशील मतदान स्थलों की सूची, सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती, चार साल से अधिक जमे अफसरों की सूची तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्य में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विभागों को भेजे गए लेटर

एडीईओ दयाशंकर पांडेय ने बताया कि चार से अधिक जमे अधिकारियों की सूची बनाने के लिए सभी विभागों को पत्र जारी किया गया। पत्र के जरिए जानकारी मांगी गई है कि संबंधित विभाग में अधिकारी और कर्मचारी कब से तैनात हैं। जानकारी आते ही सूची तैयार कर चुनाव आयोग को भेजा दिया जाएगा।

वीवी पैट का प्रशिक्षण देंगे बीएलओ

उन्होंने बताया कि 25 जनवरी को पूरे जनपद में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। इस दौरान लोगों को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। उन्होंने बताया कि वीवी पैट का प्रशिक्षण तहसील, वार्ड और मतदान बूथों पर फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगा। जहां बीएलओ ही वोटर को प्रशिक्षण देंगे।