- जुलाई में शंकर की नगरी वाराणसी में सामान्य से 14 फीसदी कम हुई बारिश

पड़ोसी जिला गाजीपुर में 23 फीसद ज्यादा गिरी बूंदें

VARANASI

देशभर में भारी बारिश का दौर जारी है। बनारस में भी मॉनसून को आए हुए करीब 30 दिन पूरे हो चुके हैं। अगस्त का पहला सप्ताह भी शुरू हो चुका है, लेकिन मौसम विभाग का किया गया दावा फेल होता दिख रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने शुरू से ही मॉनसून सामान्य रहने की बात कही थी, लेकिन वाराणसी में इस बार जुलाई महीने में ही बूंदें रुठ गयीं। अभी तक यहां पर सामान्य से 14 फीसदी बारिश कम हुई है, जबकि पड़ोसी जिले गाजीपुर का हाल वाराणसी से बहुत बेहतर रहा। यहां पर सामान्य से 21 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। यदि पूरे सूबे की बात करें तो प्रदेश में भी सामान्य से सात फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई।

वाराणसी में सामान्य बारिश

जुलाई महीने में बारिश के मामले में वाराणसी के साथ-साथ चंदौली में भी सामान्य से 18 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई, चंदौली में 32 एमएम बारिश हुई, जबकि वाराणसी में 34 एमएम। सबसे अधिक बारिश श्रावस्ती जिले में रिकॉर्ड की गई है, जहां सामान्य से 86 फीसदी अधिक बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि पूरे प्रदेश में 32 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। इसी तरह 26 जिलों में सामान्य, 10 जिलों में सामान्य से अधिक, तीन जिलों में सामान्य से बहुत ज्यादा और चार जिलों में सामान्य से बहुत कम बारिश हुई है। प्रो। एसएन पांडेय ने बताया कि वाराणसी में 14 फीसद कम बारिश भी सामान्य श्रेणी में आती है।

पाताल में जाएगा पानी

यदि इसी तरह बारिश में कमी जारी रही तो आने वाले दिनों में बनारसवासियों के लिए मुश्किलें और बढ़ सकती है। खासकर गर्मी के दिनों में। क्योंकि हर साल कम बारिश होने की वजह से जलस्तर नीचे की ओर खिसक रहा है। मई और जून के महीने में कई एरिया में पानी के लिए त्राही-त्राही मच जाती है। हैंडपंप पानी छोड़ देते हैं। ऐसे में इस बार भी अभी तक कम बारिश ने चिंता बढ़ा दी है।

वर्जन

वाराणसी में कंक्रीट के जंगल फैले हुए हैं, इस वजह से जब मानसूनी हवाएं वाराणसी की तरफ आती हैं तो उसे सही से नमी नहीं मिल पाती है, जो बारिश नहीं होने का कारण बनता है। यदि आने वाले दिनों में यहां पर बड़े स्तर पर पौधरोपण नहीं किया गया तो बारिश का स्तर दिन प्रतिदिन और कम होता जाएगा। वन क्षेत्र इस एरिया में बहुत कम है।

-राजशेखर शर्मा, पर्यावरणविद्

जुलाई महीने में पूर्वी यूपी में सामान्य से थोड़ी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है, लेकिन अगस्त महीने में इसकी रिकवरी होने की पूरी संभावना है। जुलाई लास्ट में वाराणसी जोन के हिस्से में मॉनसून थोड़ा कमजोर हुआ है।

-मौसम विभाग, लखनऊ

वाराणसी में बारिश की स्थिति सामान्य है। इधर बीच मॉनसून रूठ गया, जो साउथ की ओर रूख कर गया है। एक-दो दिन में मॉनसून लौटेगा और झमाझम बारिश होगी। अगस्त औ सितम्बर में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

-प्रो। एनएन पांडेय, मौसम वैज्ञानिक

जिलों में सामान्य से बारिश हुई कम (प्रतिशत में)

वाराणसी -15

चंदौली -18

गाजीपुर 21

जौनपुर -31

मिर्जापुर -43

भदोही -2

सोनभद्र -23

(नोट- आंकड़े मौसम विभाग लखनऊ के अनुसार)