टै्रफिक विभाग ने अगस्त का जारी किया आंकड़ा

टै्रफिक रूल्स तोड़ने पर 57209 चालान काटे गये

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

यह पब्लिक है, सब जानती है। फिर भी मानती नहीं है। जी हां, जेब ढीली होने के बाद भी बनारस की पब्लिक सुधरने को तैयार नहीं। यह हम नहीं, बल्कि ट्रैफिक पुलिस के आंकड़े बोल रही हैं। टै्रफिक रूल्स को फोर्सली लागू कराने के लिए टै्रफिक पुलिस पूरे प्रदेश में जनवरी से ही अभियान चलाकर पब्लिक को जागरूक कर रही है। रूल्स तोड़ने पर ई-चालान के साथ ऑन स्पाट भी चालान काटा जा रहा है। चालान काटने की प्रक्रिया आठ माह से चल रही है। बावजूद इसके टै्रफिक रूल्स तोड़ने वालों की संख्या कम नहीं, बल्कि बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि प्रदेश में चालान काटने में बनारस टॉप पर है।

अगस्त में 57 हजार से अधिक कटा चालान

बनारस के बिगड़े टै्रफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए 557 टै्रफिक पुलिस जवानों की ड्यूटी लगी है, जो शहर के 26 चौराहों के अलावा चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद हैं। इन चौराहों पर लगे सर्विलांस कैमरों की मदद से सिगरा स्थित सिटी कमांड सेंटर से भी टै्रफिक रूल्स तोड़ने वालों पर नजर रखी जा रही है। इन सारी प्रक्रिया से बनारस की पब्लिक परिचित है, फिर भी टै्रफिक रूल्स तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं। सख्ती के बावजूद अगस्त महीने में बनारस में टै्रफिक रूल्स तोड़ने वाले 57209 लोगों के चालान काटे गये हैं, जो पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है।

लगातार दूसरी बार बनारस टॉप

प्रदेश में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के खिलाफ जनवरी से ई-चालान की प्रक्रिया शुरू हुई। इसके अलावा ऑन स्पॉट भी चालान काटे जाते हैं। जनवरी से जून तक टै्रफिक रूल्स तोड़ने वालों में गौतमबुद्ध नगर टॉप रहा, जबकि बनारस का स्थान दूसरे और चौथे नम्बर पर था। दूसरे नम्बर पर रहने वाले गाजियाबाद को पीछे छोड़कर जुलाई में अचानक बनारस टॉप पर पहुंच गया। लगातार छह महीने तक टॉप पर रहने वाले गौतमबुद्ध नगर दूसरे पायदान पर चला गया।

241822

चालान हुए जनवरी से अगस्त माह तक

57209

वाहनों का चालान हुआ अगस्त में

26

चौराहों पर लगाए गए हैं कैमरे वाहनों पर नजर रखने को

721

कैमरे लगाए गए हैं पूरे शहर में

24

बॉडी कैमरों का इस्तेमाल हो रहा टै्रफिक जवानों के जरिए

12

पैंथर दस्ता भी नजर रखे है टै्रफिक रूल्स फॉलो न करने वालों पर

टॉप टेन की सूची

वाराणसी 57209

गौतम बुद्ध नगर 56125

गाजियाबाद 30524

लखनऊ 39072

आगरा 39072

मेरठ 7338

मथुरा 21077

बरेली 12356

गोरखपुर 10357

प्रयागराज 16632

वर्जन

अगस्त महीने में सबसे अधिक चालान काटे जाने का यह मतलब नहीं है कि बनारस में टै्रफिक रूल्स को लेकर जागरूकता नहीं है। 90 परसेंट लोग हेलमेट पहनकर चल रहे हैं। 70 परसेंट लोग सीट बेल्ट लगाकर कार ड्राइव कर रहे हैं।

-श्रवण सिंह, एसपी टै्रफिक