विश्वनाथ धाम में शुरू होगा सामुदायिक रेडियो डमरू

बाबा दरबार की सुरक्षा को लेकर नया खाका तैयार

<विश्वनाथ धाम में शुरू होगा सामुदायिक रेडियो डमरू

बाबा दरबार की सुरक्षा को लेकर नया खाका तैयार

varanasi@inext.co.in

VARANASI

varanasi@inext.co.in

VARANASI

बाबा दरबार की हर गूंज भक्तों तक पहुंचेगी. काशी विश्वनाथ न्यास बाबा के भक्तों के लिए सामुदायिक रेडियो सेवा शुरू करने जा रहा है. इसे डमरू नाम दिया गया है. इस रेडियो को विदेशों में भी इंटरनेट के जरिए सुना जा सकेगा. इसके लिए कंपनी का चयन और प्रसारण के लिए लाइसेंस आवेदन किया जा चुका है. इसके अलावा बाबा की सुरक्षा के लिए नया खाका तैयार किया गया है. मंदिर परिसर में अब मैन पावर की संख्या सिर्फ पांच सौ रहेगी. सुरक्षा के 80 फीसदी व्यवस्थाएं स्वचालित होंगी. इसकी मॉनीटिरिंग व संचालन हाईटेक कंट्रोल सेंटर से होगा.

दर्शन-पूजन की सूचनाएं भी

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद के सीईओ विशाल सिंह के अनुसार इस खास रेडियो पर बाबा की आरती-भजन, मंदिर से जुड़े पर्व-त्योहार की जानकारी, दर्शन-पूजन संबंधी सूचनाएं व महात्म्य चर्चा भी होगी. कम्युनिटी रेडियो के साथ ही इसे इंटरनेट पर अन्य देशों में भी सुना जा सकेगा. विविध आयोजनों के साथ ही बाबा की आरती, धार्मिक व भजन पूजन का भी प्रसारण होगा. कुल मिलाकर इसका स्वरूप धार्मिक नगरी काशी की परम्परा के अनुसार ही भक्तों और श्रोताओं को नजर आएगा.

सुरक्षा होगी अभेद

काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण अभी शुरू नहीं हुआ. इसकी सुरक्षा की तैयारी शुरू हो गई है. सुरक्षा की निगरानी करने वाली कम्पनी एचसीपी के अनुसार साढ़े क्ख् करोड़ से विश्वनाथ धाम की तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी. इसमें बॉडी स्कैनर, ऑटोमेटिक गेट, ऑटोमेटिक गोलार्ड के साथ ही थर्मल इमेजिंग कैमरे, और सेंसर भी लगाए जाएंगे. पहले से तय रेड, यलो और ग्रीन जोन में चल रही सुरक्षा का दायरा और मजबूत होगा. नयी सुरक्षा व्यवस्था में प्रवेश व निकासी द्वार का कड़ाई से पालन होगा. पुलिस और सीआरपीएफ के लिए अलग बैरक होंगी.

वर्जन..

मंदिर कॉरिडोर के निर्माण की अनुमति के लिए कमिश्नर की अध्यक्षता वाली क्ब् सदस्यीय समिति को सारी जानकारी दी गई है. एचएफएल क्षेत्र में किसी भी निर्माण के लिए एनएमसीजी कमेटी से अनुमति ली जाती है. जल्द ही कमेटी से अनुमति जारी हो जाएगी.

-विशाल सिंह, सीईओ

Posted By: Inextlive