-बीएचयू में इन्सपायर इंटर्नशिप साइंस कैम्प का शुभारम्भ

-विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों के ख्यातिलब्ध विशेषज्ञों का होगा व्याख्यान

VARANASI :

बीएचयू के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में इन्सपायर इंटर्नशिप साइंस कैम्प का शुभारम्भ रविवार को स्वतंत्रता भवन में हुआ। पांच दिवसीय कैम्प में विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों के ख्यातिलब्ध विशेषज्ञों का व्याख्यान होगा। इसमें यूपी के कई शिक्षा परिषदों के प्रतिष्ठित विद्यालयों के दसवीं पास प्रतिभाशाली पांच सौ स्टूडेंट भाग ले रहे हैं।

याद किया महामना का योगदान

कार्यक्रम के चीफ गेस्ट रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने राष्ट्र निर्माण में महामना पं। मदन मोहन मालवीय के योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि नव भारत के निर्माण महामना का अप्रतिम योगदान है। कहा कि शोध एवं शिक्षण के क्षेत्र में निरंतर कार्य करने से ही देश तरक्की करेगा। रेलमंत्री ने कहा कि साइंस स्टूडेंट्स में विषय के प्रति जागृति पैदा करनी होगी। विशिष्ट अतिथि प्रो। एएन राय ने गवर्नमेंट की ओर से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रिसर्च की दिशा में संचालित योजनाओं की जानकारी पॉवर प्वाइंट के जरिए दी।

जिम्मेदारी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट पर

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बीएचयू के वीसी प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा कि किसी भी समृद्ध देश का निर्माण प्रतिभाशाली लोग ही करते हैं। प्रतिभा पहचानने की जिम्मेदारी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की होती है। इसलिए शैक्षणिक संस्थानों अपेक्षा की जाती है कि वे समाज के लिए अच्छे नागरिक का निर्माण करें। वीसी ने कहा कि प्रतिभाओं को निर्देशित किया जाना चाहिए ताकि वह राष्ट्र निर्माण करें। कार्यक्रम में तीन सितम्बर तक चलने वाले कैम्प की रूपरेखा प्रो। डीसी राय ने दी। पहले दिन साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी (भारत सरकार) के सीनियर साइंटिस्ट डॉ। उमेश कुमार शर्मा विशिष्ठ व्याख्यान दिया। छात्रों को कई प्रयोगशाला का भ्रमण कराया गया। कार्यक्रम के समन्वयक प्रो। डीसी राय, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के कार्यवाहक निदेशक प्रो। एपी सिंह। प्रो। बेचन जायसवाल, प्रो। बच्चा सिंह आदि मौजूद रहे।