>आइर् एक्सक्लूसिव

-सिटी बसेज के संचालन के लिए अलग कम्पनी बनी है, लेकिन नहीं है कोई अपना बस स्टेशन

-विकास नगर रोडवेज डिपो से होता है संचालन, विकास नगर में अब केडीए बना रहा है फ्लैट, होटल व मॉल

KANPUR@inext.co.in

KANPUR : सिटी बसों के लिए अलग बस स्टेशन बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन तलाशने का काम शुरू हो गया है। फिलहाल रोडवेज डिपो के लिए तीन हाइवे रोड चिन्हि्त की गई हैं। इनमें से एक जगह कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने केडीए से नि:शुल्क 5 एकड़ जमीन की मांग की है।

विकास नगर डिपो से संचालन

सिटी में फिलहाल झकरकटी, चुन्नीगंज, फजलगंज, विकास नगर डिपो हैं। इन डिपो में हर रोज करीब दो हजार रोडवेज बसों का आवागमन होता है। रोडवेज के ही विकास नगर डिपो से सिटी रोडवेज बसों का भी संचालन होता है। जबकि जेएनएनयूआरएम के अ‌र्न्तगत सिटी में तीन सौ के लगभग बसें चल रही हैं। इनका संचालन रोडवेज से इतर कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड नाम से कम्पनी भी बनी हुई है। बावजूद इसके केसीटीएसएल के पास न तो सिटी बसों के पास अपना कोई बस स्टेशन नहीं है और न ही वर्कशाॅप है।

कहां जाएंगी बस

इधर, रोडवेज और केडीए मिलकर विकास नगर में ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट, होटल व मॉल बना रहे हैं। रोडवेज के लिए मॉडर्न बस डिपो भी बनेगा, लेकिन इस प्रोजेक्ट से जेएनएनयूआरएम की बसेज के लिए समस्या हो जाएगी। शायद यही वजह है कि जेएनएनयूआरएम बसेज के लिए जगह तलाशने का काम तेज हो गया है। इसके लिए केसीटीएसएल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने केडीए वीसी को लेटर भेजा है। केडीए के विशेष कार्याधिकारी डीडी वर्मा ने बताया कि केसीटीएसएल का लेटर आया है। उनको नियमानुसार जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।

---------------------

इन हाइवे पर चाहिए 5 एकड़ जमीन

- रामादेवी चौराहा से महाराजपुर के बीच

- गुरुदेव चौराहा से मंधना के बीच

- नौबस्ता से रमईपुर के बीच