- 12 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार और बकरीद पर्व
- शहर में रहेगी लाखों की भीड़, प्रशासन ने की तैयारियां
- डीएम बोले, किसी को नई परम्परा की इजाजत नहीं

वाराणसी (ब्यूरो)। जिला प्रशासन के लिए सोमवार का दिन चुनौतियों से भरा है। 12 अगस्त को एक ही दिन पड़ने वाले सावन के अंतिम सोमवार और बकरीद को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए डीएम सुरेंद्र सिंह और एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने ज्ञानवापी मस्जिद के साथ मंदिर का निरीक्षण किया। साथ ही मुस्लिम समुदाय के प्रमुखजनों के साथ बैठक कर परम्परागत तरीके से बकरीद मनाने की अपील की। कहा कि नई परम्परा की इजाजत नहीं होगी। वहीं सावन के अंतिम दिन लाखों कांवरिये शहर में उमड़ेंगे तो बकरीद मनाने के लिए भी लोगों की भीड़ रहेगी। भीड़ को संभालना एडमिनिस्ट्रिेशन के लिए चैलेंजिंग भरा रहेगा।

डीएम ने देखी मस्जिदों की स्थिति
सावन के अंतिम सोमवार और बकरीद पर्व को देखते हुए शनिवार को डीएम ने पुलिस लाइन, ताड़ीखाना तिराहा, विद्यापीठ और फातमान रोड स्थित मस्जिदों का जायजा लिया। पुलिसलाइन के पास यातायात व्यवस्था और नमाज अदायगी के दौरान किसी को परेशानी न हो इसके लिए संबंधित मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया। ताड़ीखाना तिराहे के पास गंदगी, जमा पानी और कीचड़ देखकर डीएम ने नाराजगी जताई। उन्होंने नगर आयुक्त को साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया।

ज्ञानवापी के पास अलग-अलग लाइन
डीएम ने काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद का निरीक्षण किया। सोमवार को एक ही समय नमाजियों और श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए उन्होंने अलग-अलग लाइन लगाने का निर्देश दिया। साथ ही एसपी सुरक्षा व मंदिर के अधिकारियों को स्थिति पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिये।

मुस्लिम समुदाय संग की बैठक
विकास भवन सभागार में शनिवार को डीएम ने बकरीद पर्व के मद्देनजर अल्पसंख्यक समुदाय के साथ बैठक की। पर्व को शांतिपूर्ण और गंगा जमुनी तहजीब के साथ मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य ऐसा न किया जाये, जिससे किसी को दिक्कत हो। उन्होंने साफ-सफाई तथा कुर्बानी के अवशेषों को एक जगह एकत्रित कराने का भी निर्देश दिया। ताकि उसका निस्तारण भी ठीक ढंग से किया जा सके। बैठक में एसएसपी आनंद कुलकर्णी, एडीएम सिटी विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी दिनेश सिंह सहित समस्त मजिस्ट्रेट, अल्पसंख्यक समुदाय के प्रमुख लोग मौजूद थे।
varanasi@inext.co.in