20

स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी है त्योहारों पर रेलवे की

10

दिन पहले की जाती है स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा

08

अक्टूबर को मनाया जाएगा इस बार दशहरा पर्व

27

अक्टूबर को मनाया जाना है इस बार दीपावली का त्योहार

02

नवंबर को मनाया जाएगा इस बार सूर्य उपासना का पर्व छठ

--------

दीपावली और छठ से तीन दिन पहले और बाद की स्थिति गंभीर

पैसेंजर के पास तत्काल टिकट और स्पेशल ट्रेन ही विकल्प

VARANASI

दीपावली और छठ पर्व अभी दो माह बाद मनाया जाएगा। इसके बावजूद 27 अक्टूबर को दीपावली और दो नवम्बर को छठ के मौके पर घर वापसी और रवानगी के लिए सभी रूटों की ट्रेनें अभी से फुल हो चुकी हैं। वेटिंग भी लम्बी हो चुकी है। हालांकि जो पैंसेजर अभी तक किसी कारणवश रिजर्वेशन नहीं कराए हैं, उनके पास अब भी मौका है। उनके सामने तत्काल टिकट और कुछ स्पेशल ट्रेन विकल्प के रूप में हैं। लेकिन, इसके लिए अभी इंतजार करना पडे़गा।

ट्रेनों में सिर्फ वेटिंग टिकट

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पंजाब से आने वाली और दीपावली के बाद उसी रूट पर जाने वाली अधिकतर नियमित ट्रेनों की सीटें रिजर्व हो चुकी हैं। अब इन ट्रेनों में अभी वेटिंग टिकट ही मिल रहा है। नई दिल्ली से चलने वाली वंदेभारत, शिवगंगा एक्सप्रेस, दिल्ली-मंडुवाडीह सुपरफास्ट, स्वतंत्रता सेनानी, गुवाहटी राजधानी, काशी विश्वनाथ, गरीबरथ, लिछवी, सदभावना समेत करीब 13 ट्रेनों में पैसेंजर के पास अब तत्काल के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

मुंबई की राह भी मुश्किल

मुंबई से चलने वाली महानगरी, मंडुवाडीह-एलटीटी सुपरफास्ट, कामायनी एक्सप्रेस, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस दादर एक्सप्रेस, गोदान एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस समेत आदि ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रहा है। कोलकाता, पंजाब से वाराणसी आने वाली सभी ट्रेनों की स्थिति भी यही है।

वापसी भी काफी मुश्किल

यदि आपने दीपावली और छठ पर आने-जाने का रेल टिकट नहीं कराया तो आपकी यात्रा मुश्किल भरी होने वाली है। दीपावली 27 अक्टूबर को मनाई जाएगी। भैया दूज के बाद बुधवार से रवानगी शुरू हो जाएगी, लेकिन शुक्रवार तक अधिकतर ट्रेनों में सीट नहीं हैं। यही स्थिति सभी रूटों पर चलने वाली ट्रेनों की है।

त्योहार पर यह स्थिति हर बार रहती है। इस बार भी दीपावली और छठ के मौके पर करीब 20 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। इसकी घोषणा पर्व की तिथि से दस दिन पहले होती है। स्पेशल ट्रेन चलने से पैसेंजर को काफी राहत होती है।

आनंद मोहन, डायरेक्टर, कैंट स्टेशन