-90 अफसरों ने लिया शहर का एक-एक वार्ड गोद, जायजा लेकर डेली देंगे रिपोर्ट

-मुहल्लों में सफाई, सीवरेज, रोड, पेयजल, लाइट संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए प्रशासन ने की कवायद

>

Varanasi@inext.co.in

VARANASI

शहर के वार्डो-मोहल्लों की सफाई, सीवेज व्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, जनशिकायतें अब डिस्ट्रिक्ट लेवल के अफसर भी देखेंगे। अफसरों को गोद लिए वार्डो का जायजा लेकर डेली रिपोर्ट देनी होगी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने एडमिनिस्ट्रेटिव, एजुकेशन, रूरल डेवलपमेंट, मजिस्ट्रेट समेत अन्य डिपार्टमेंट के अफसरों को वार्डो की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। कमिश्नर और डीएम योगेश्वर राम मिश्र लगातार इसकी मॉनीटरिंग करेंगे। वार्डो व मोहल्लों में सफाई, सीवरेज, रोड, पेयजल, लाइट आदि से जुड़ी जन शिकायतों को दूर करने और व्यवस्था सुधारने के लिए प्रशासन ने यह कवायद की है।

मिल रहीं थीं तमाम शिकायतें

शहर के 90 वार्डो में कूड़े का डेली उठान न होने, सीवरेज, सड़क, लाइट, पेयजल से जुड़ी समस्याएं रोज प्रशासनिक अफसरों के पास पहुंच रही थीं। कई बार जनप्रतिनिधियों तक भी शिकायत लेकर लोग पहुंच जाते थे। इसको देखते हुए कमिश्नर ने नई व्यवस्था शुरू करने का फैसला किया। स्वच्छ काशी के संकल्प को पूरा करने के लिए शुक्रवार को सुबह कमिश्नर और डीएम ने डिस्ट्रिक्ट लेवल के अधिकारियों को जरूरी निर्देश देकर वार्डो में रवाना किया। कमिश्नर ने कहा कि इस कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वार्डो की बदलेगी सूरत

दरअसल, अब तक नगर निगम शहर में सफाई, सीवरेज, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्था करने के साथ ही सुविधाओं की मॉनीटरिंग करता था। लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत निगम के अफसरों के साथ ही जिलास्तरीय अधिकारी भी व्यवस्था देखेंगे। इससे तमाम समस्याएं दूर होंगी। गली-मोहल्लों की सूरत भी बदल जाएगी। अफसरों की जिम्मेदारी तय की गई है कि वे रोज अपने वार्डो की अपडेट रिपोर्ट डीएम काे देंगे।

सफाई की दिक्कत ज्यादा

नगर निगम के तमाम कवायद के बावजूद दर्जनों वार्डो में सफाई व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पा रही है। इसके लिए निगम के सफाईकर्मी और सफाई के लिए कार्यदायी एजेंसी के कर्मी काफी हद तक जिम्मेदार हैं। मोहल्लों में कूड़ा पड़ा रहता है। पेयजल, जलनिकासी, खराब सड़क और स्ट्रीट लाइट की भी दिक्कतें सामने आती रहती हैं। ऐसे में जिलास्तरीय अफसरों की निगहबानी होने से व्यवस्था में बदलाव की उम्मीद जताई जा रही है।

एक नजर

90

वार्ड हैं शहर में

1.86

लाख भवन हैं

2,750

सफाईकर्मी हैं तैनात

3

निजी एजेंसियों के पास भी सफाई का है जिम्मा

90

अफसरों ने लिया वार्डो को गोद

शहर के सभी वार्डो में व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए 90 अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। अफसरों को डेली रिपोर्ट देनी होगी। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर, वाराणसी