शहर के कई इलाकों में नहीं डस्टबिन के मुकम्मल इंतजाम

रोजाना साफ-सफाई न होने से सड़क किनारे पसरे कूड़े के ढेर

<शहर के कई इलाकों में नहीं डस्टबिन के मुकम्मल इंतजाम

रोजाना साफ-सफाई न होने से सड़क किनारे पसरे कूड़े के ढेर

Meerut Meerut । शहर में डस्टबिन की मुकम्मल व्यवस्था न होने से साफ-सफाई के दावे बेमानी साबित हो रहे हैं। सड़कों के किनारे कूड़े के ढेर निगम के दावों की पोल खोल रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम से लोग भी धीरे-धीरे जुड़ रहे हैं। शहरवासी फेसबुक और व्हाट्सऐप के माध्यम से अपनी इलाके की फोटो शेयर करके समस्याओं को उजागर कर रहे हैं।

कई जगह फैला कूड़ा

शहर में कई जगह डस्टबिन ना होने के कारण कूड़ा फैला रहता है तो वहीं जहां डस्टबिन लगे भी हैं वहां भी डस्टबिन ओवर फ्लो होने के कारण कूड़ा इधर-उधर फैल रहा है।

जुर्माने का नियम भी बेमानी

गौरतलब है कि निगम ने बीते वर्ष सड़कों पर कूड़ा फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने का नियम बनाया था। इसके लिए निगम ने जून में बकायदा कूड़ा फेंकने वालों का फोटो खींचकर जुर्माना वसूलने की योजना तैयार की थी। इसके तहत निगम अपने सफाई कर्मचारी व सुपरवाइजरों को कैमरे देने की घोषणा की थी, ताकि ये सफाई कर्मचारी कूड़ा फेंकने वालों पर निगरानी रखेंगे। उनके फोटो खींचकर जुर्माना वसूल करें। इन फोटो के आधार पर बकायदा निगम द्वारा संबंधित व्यक्ति पर एनजीटी के निर्देशानुसार जुर्माना लगाया जाना था। बाद में कैमरे उपलब्ध ना होने पर मोबाइल से फोटो खींचने को कहा गया। लेकिन यह योजना आज तक अधर में है और शहर में एक भी कूड़ा फैलाने वाले का चालान नही काटा गया।

ख्0 हजार तक लगना था जुर्माना

नियम के अनुसार नाले में कूड़ा डालने वाले व्यक्ति पर ख् हजार से ख्0 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जाना था। इसको वसूलने की जिम्मेदारी सुपरवाइजर को दी गई थी लेकिन आज तक जुर्माने का राजस्व नही आया है।

जयदेवीनगर जाने वाली मेन रोड पर जिला पंचायत कार्यालय के बाहर रखा निगम का डस्टबिन क्0 से क्भ् दिनों खाली किया जाता है। इसमे रोजाना कूड़ा डाला जाता है जिसके कारण यह हमेशा ओवरफ्लो रहता है और कूड़ा सड़क तक बिखरा रहता है।

- रवि वर्मा

बीएसए कार्यालय के बाहर सड़क के लगभग बीचों बीच डस्टबिन रखा है। इसकी हालत इस कदर खस्ता है कि कूड़ा ऊपर से डाले तो नीचे से सड़क पर फैल जाता है। निगम ना तो रोजाना इसे खाली करता है और ना ही बदल रहा है।

- सोनू

माधवपुरम के बाहर मेन रोड पर निगम ने डस्टबिन तो रख दिया लेकिन निगम इसे एक एक सप्ताह तक खाली नही करता है जिस कारण से यह डस्टबिन हमेशा ओवर फ्लो रहता है।

- गुलशाद