नई दिल्ली, (एएनआई)केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने गुरुवार को घोषणा की कि 10वीं और 12वीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बाकी परीक्षाएं बाहरी परीक्षा केंद्रों पर नहीं, बल्कि संबंधित स्कूल में ही आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जुलाई अंत में बोर्ड कक्षाओं के परिणाम घोषित होने की संभावना है। COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं की सीबीएसई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, जबकि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण कक्षा 10वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

पूरे देश में आयोजित की जाएंगी कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं

नई अधिसूचना के अनुसार, लंबित कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं पूरे देश में आयोजित की जाएंगी। हालांकि, कक्षा 10वीं की परीक्षाएं केवल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई के एक अधिकारी ने भी एएनआई से बात की और कहा कि स्कूलों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है और परीक्षा के दौरान छात्रों के बीच सामाजिक दूरी को भी सुनिश्चित करना होगा। बता दें कि कक्षा 10 की परीक्षा चार तिथियों में 1 जुलाई से शुरू होगी।

पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा

इसके अलावा, सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि सीबीएसई की कक्षा 10 का पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा, जबकि अगले दिन छात्रों को विज्ञान की परीक्षा देनी होगी। इसके बाद 10 जुलाई को, हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों के लिए 15 जुलाई को परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं कक्षा 12 के लिए, गृह विज्ञान की परीक्षा 1 जुलाई को आयोजित की जाएगी, इसके बाद अगले दिन हिंदी के दोनों पाठ्यक्रम होंगे। कक्षा 12 की व्यावसायिक अध्ययन परीक्षा 9 जुलाई के लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद 10 जुलाई को जैव प्रौद्योगिकी और 11 जुलाई को भूगोल की परीक्षा होगी।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner