- केंद्रीय खेल विभाग की टीम ने किया राजधानी का दौरा

- स्पो‌र्ट्स कॉलेज और मोहनलालगंज स्थित प्रस्तावित यूनिवर्सिटी का किया निरीक्षण

- एक साल के लिए स्पो‌र्ट्स कॉलेज में क्लासेज चलाने की तैयारीे

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW :

जल्द ही राजधानी में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी का सपना सच होने जा रहा है. शुक्रवार को केंद्रीय खेल विभाग की टीम ने यहां स्पो‌र्ट्स कॉलेज और मोहनलालगंज स्थित प्रस्तावित यूनिवर्सिटी स्थल का दौरा किया. टीम के सदस्य ने बताया कि जब तक यूनिवर्सिटी का अपना कैंपस तैयार नहीं हो जाता तब तक स्पो‌र्ट्स कॉलेज में क्लासेस को चलाया जायेगा. सब कुछ ठीक रहा तो उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी जुलाई माह से क्लासेज शुरू की जा सकती हैं.

यह होगी आउटलाइन ब्रांच

यहां खुलने वाली यूनिवर्सिटी नेशनल स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी, मणिपुर की आउटलाइन ब्रांच होगी. यहां केंद्रीय खेल विभाग में तैनात संयुक्त सचिव पंकज राग और एक प्रोफसर ने तैयारियों को जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने कुर्सी रोड स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज के प्रिंसपल विजय गुप्ता से मुलाकात कर अपनी योजनाओं के बारे में बताया.

57 एकड़ में होगी यूनिवर्सिटी

इससे पूर्व इस टीम ने मोहनलालगंज में उस जगह को भी देखा, जहां पर स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी को तैयार किया जाना है. यहां पर स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए 57 एकड़ की जमीन ली गई है. इसके साथ ही यूपी के प्रमुख सचिव खेल के साथ दिल्ली से आए सदस्यों ने मुलाकात की. दिल्ली से आए सदस्यों ने आइआईएम में भी जाकर वहां के स्टाफ से मिले. वहां के स्टॉफ से टीचर्स की डिमांड की है.

यूनिवर्सिटी खोलने की तैयारी है, लेकिन अभी इस बारे में कुछ भी नहीं कहूंगा. शासन में बैठक के बाद ही पूरी तरह से स्थिति साफ हो पाएगी. यह जरूर है कि यूनिवर्सिटी से खिलाडि़यों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सकेगा.

पंकज राग, ज्वाइंट सेक्रेटरी, खेल विभाग, भारत सरकार

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में प्रशासनिक भवन

क्लासेज स्पो‌र्ट्स कॉलेज में शुरू होने वाली यूनिवर्सिटी का प्रशासनिक भवन वहां पर बनाए जाने की तैयारी है जहां पर वेलोड्रम का निर्माण किया जाना था. वेलोड्रम के निर्माण के लिये यहां पर 150 पेड़ पहले ही काटे जा चुके हैं. शासन से मिली जानकारी के अनुसार स्पो‌र्ट्स कॉलेज ने यूनिवर्सिटी के लिए क्लासेज देने की तैयारी तो कर ली है, लेकिन यहां पर एक साल ही क्लासेज का संचालन किया जा सकता है. यहां पर फिलहाल चार क्लासेज ही यूनिवर्सिटी को मिल सकती है.

100 सीटें होगी यूनिवर्सिटी में

05 कोर्स होंगे संचालित

01 में होंगी 20 सीटें

ये कोर्स होंगे संचालित

- स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट

- स्पो‌र्ट्स जर्नलिज्म

- स्पोटर्स डिजाइनिंग एंड वियर

- बीएससी डिग्री कोर्स 4 ईयर

- बीपीई डिग्री कोर्स - 3 ईयर

तैयार होंगे प्रोफेशनल्स

इंडियन प्रीमियर लीग, कुश्ती लीग, हॉकी लीग जैसे इवेंट के आयोजन में इन कोर्सेज को कर चुके लोग आसानी से करा सकेंगे. इनकी डिमांड लगातार बढ़ रही है. विदेशों में साथ ही अब इंडिया में भी इनकी डिमांड बढ़ रही है. अब तक सिर्फ मैनेजमेंट स्टूडेंट्स के भरोसे ही इन कार्यक्रमों का आयोजन होता है, लेकिन अब इसमें प्रोफेशनल कोर्स वाले स्टूडेंट्स होने से लोगों को खासी राहत मिलेगी. इसी तरह से स्टेडियम में प्रशिक्षकों की हेल्प भी यह करेंगे. इसके लिए भी कई तरह के कोर्स चलाए जाएंगे.