- 3 केंद्र बनाए गए शहर में

- 4300 कैंडीडेट्स थे रजिस्टर्ड

- 95 प्रतिशत कैंडीडेट्स ने दिया पेपर

-

- पिछले साल के मुकाबले इस बार आसान आया क्लैट का पेपर

- इस बार ऑफलाइन कराई गई क्लैट की प्रवेश परीक्षा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: देश के लॉ यूनिवर्सिटी के यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए रविवार को कॉमल लॉ एडमिशन टेस्ट क्लैट की परीक्षा हुई. पिछले साल के मुकाबले इस बार का पेपर काफी आसान आया. अन्य सेक्शन की अपेक्षा मैथ्स के सवाल कैंडीडेट्स को थोड़े मुश्किल लगे जबकि इंग्लिश और लीगल एप्टिट्यूट के सवाल काफी आसान पूछे गए.

हाई मेरिट की संभावना

पेपर आसान आने का असर इस बार मेरिट में देखने को मिलेगा. ऐसे में इस बार काफी ऊंची मेरिट होने की संभावना है. शहर में इसके संचालन की जिम्मेदारी राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को सौंपी गई है. परीक्षा के लिए शहर में तीन केंद्र बीबीएयू, लोहिया और शकुंतला यूनिवर्सिटी में बनाए गए थे, जिसमें 4300 कैंडीडेट्स रजिस्टर्ड थे. परीक्षा में 95 प्रतिशत कैंडीडेट्स ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई जो पिछली बार के मुकाबले ज्यादा रही. वहीं लॉ यूनिवर्सिटी कटक की ओर से इसके रिजल्ट की कोई डेट अभी नहीं जारी की गई है, लेकिन जून के दूसरे सप्ताह तक परीक्षा परिणाम घोषित किये जा सकते हैं.

कुछ ऐसा रहा इस बार क्लैट

पेपर देने वाले गोमतीनगर के ईशात कबीर ने बताया कि लीगल एप्टिट्यूड के सवाल काफी आसान रहे. इसमें कॉन्ट्रैक्ट, टॉ‌र्ट्स और आईपीसी से सवाल पूछे गए जो काफी आसान रहे. वहीं इंग्लिश में सेंटेंस करेक्शन, पैराग्राफ, मिसिंग वर्ड, वर्ड मीनिंग के सवाल जो सभी सेक्शन से ज्यादा आसान रहे. अनिल भार्गव ने बताया कि मुश्किल सेक्शन के नाम पर मैथ्स ही रहा जिसके सवाल थोड़े मुश्किल रहे. इसमें परसेंटेज, प्रॉफिट एंड लॉस, रेशियो, टाइम एंड वर्क, एलजेब्रा, नंबर सिस्टम, मेन्सुरेशन, कैलेंडर और क्लॉक से सवाल पूछे गए थे. सवाल काफी घुमा कर पूछे गए थे इसलिए काफी मुश्किल रहे. सुनिधि सिंह ने बताया कि रीजनिंग का सेक्शन एवरेज रहा. इसमें अरेंजमेंट, ब्लड रिलेशन, कोडिंग डिकोडिंग, नंबर सीरीज, अल्फाबेट सीरीज और डायरेक्शन से सवाल पूछे गए. जीएस में इस बार 90 प्रतिशत सवाल करंट से ही पूछे गए. चुनाव आयोग, इंटरनेशनल रिलेशन और करंट की घटनाओं से जुड़े सवाल ही पूछे गए.