- सेना ने भर्ती पात्रता में किया बदलाव

- सभी भर्ती कार्यालयों को निर्देश किए गए जारी

DEHRADUN: अब इंटर में म्0 फीसदी से कम अंक पाने वाले युवा सेना में क्लर्क नहीं बन पाएंगे। सेना ने भर्ती पात्रता में बदलाव किया हैं। अभी तक भ्0 फीसदी अंक वाले आवेदन कर लेते थे। लेकिन अब इंटर में म्0 फीसदी अंक होने पर ही युवा क्लर्क के लिए आवेदन कर पाएंगे। इसके साथ ही हर विषय में भ्0 फीसदी अंक होना भी अनिवार्य है। इसके लिए सभी भर्ती कार्यालयों को निर्देश जारी कर दिये गए हैं।

हर विषय में भ्0 फीसदी अंक होना जरूरी

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक लिपिक के अलावा अन्य ट्रेड और जनरल ड्यूटी के पदों की पात्रता में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अभी तक लिपिक वर्ग में भर्ती होने के लिए बारहवीं परीक्षा में पहले कुल भ्0 फीसदी अंक के साथ ही प्रत्येक विषय में कम से कम ब्0 फीसदी अंक अनिवार्य थे। लेकिन अब कुल म्0 फीसदी अंक के साथ ही हर विषय में भ्0 फीसदी अंक होना जरूरी है।

अभ्यर्थी को देना होगा शपथ पत्र

भर्ती से पहले अभ्यर्थी को शपथपत्र देना होगा कि 'मैं कुंवारा हूं' तभी उसके आवेदन पर विचार किया जाएगा। पहले खुली भर्ती में ख्क् साल से कम आयु के विवाहित युवक भी चयनित हो जाते थे। लेकिन, ट्रेनिंग आदि के दौरान ऐसे युवकों के चोटिल होने या मौत हो जाने पर उनकी पत्‍ि‌नयां सेना पर मुआवजे के लिए दावा ठोक देती थीं। चूंकि ख्क् साल से पहले युवकों की शादी को कानूनी मान्यता नहीं है। भर्ती मुख्यालय ने फैसला लिया है कि भर्ती के लिए आने वाले ख्क् साल से कम उम्र के युवकों को सत्यापित शपथपत्र देना होगा।