कानपुर। साल 1944 को क्वींसटाउन में जन्में क्लाइव हबर्ट लाॅयड वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। लाॅयड के नाम क्रिकेट के कई बड़े रिकाॅर्ड दर्ज हैं। पहला वर्ल्डकप जीतने वाले कप्तान क्लाइव लाॅयड ही थे। यही नहीं लाॅयड के नाम वर्ल्डकप फाइनल खेलने और इसमें रेफरी बनने का भी रिकाॅर्ड है। विंडीज टीम के महान कप्तान क्लाइव ने अपने देश के लिए वर्ल्डकप फाइनल में कप्तानी की थी। यही नहीं 1996 वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका मैच में वह मैच रेफरी भी रहे।

क्लाइव लाॅयड ने दो बार जीता विश्वकप

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को पहला वर्ल्डकप दिलाने वाले क्लाइव लाॅयड ही थे। क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी, इसे 'प्रुडेंशियल कप' का नाम दिया गया। सीमित ओवरों का यह पहला सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट था। इसमें आठ टीमों (ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और ईस्ट अफ्रीका) ने हिस्सा लिया। उस वक्त विंडीज टीम का डंका बजता था और इसे सच साबित किया क्लाइव लाॅयड ने। लाॅयड की कप्तानी में विंडीज ने पहला विश्वकप अपने नाम किया। यही नहीं 1979 में खेले गए दूसरे वर्ल्डकप में भी लाॅयड की टीम चैंपियन बनी थी।

वो क्रिकेटर कौन है,जो वर्ल्डकप फाइनल में खिलाड़ी भी रहा और रेफरी भी

भारत ने रोका था लाॅयड का विजयरथ

विश्वकप इतिहास के शुरुआती दो सीजन जीतने के बाद सभी टीमों में वेस्टइंडीज का खौफ सा बैठ गया था। हर किसी को लगा कि विंडीज से जीत पाना असंभव है। अब बारी थी 1983 में खेले गए तीसरे विश्वकप की, इस टूर्नामेंट में कैरेबियाई खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन के बूते फाइनल का टिकट कटाया। खिताबी मुकाबला वेस्टइंडीज बनाम भारत के बीच खेला गया, उस वक्त भारत को वर्ल्डकप का दावेदार नहीं माना जाता था। सभी को लगा कि क्लाइव भारतीय टीम को हराकर वर्ल्डकप जीत की हैट्रिक लगा देंगे मगर कपिल देव की अगुआई में टीम इंडिया ने बड़ा उलटफेर करते हुए विंडीज को 43 रन से हराकर उनका विजयरथ रोक दिया।

ऐसा रहा है लाॅयड का रिकाॅर्ड

विश्व क्रिकेट महानतम लेफ्टी बल्लेबाजों में शुमार क्लाइव लाॅयड ने करीब 19 साल तक क्रिकेट खेला था। 1966 में भारत के खिलाफ पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाले लाॅयड 1985 में रिटायर हुए। इस दौरान उन्होंने 110 टेस्ट मैच खेले जिसमें 46.67 की औसत से 7515 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 39 अर्धशतक निकले। टेस्ट में लाॅयड का हाईएस्ट स्कोर 242 रन है। वहीं वनडे क्रिकेट की बात करें तो लाॅयड ने 87 मैच खेलकर 1977 रन अपने नाम किए। लाॅयड ने वनडे में सिर्फ एक शतक लगाया है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk