-उतारी जा चुकी हैं वर्षो पुरानी मैकेनिकल क्लॉक

-अब डिजिटल क्लॉक इंस्टॉलेशन का काम बाकी

देहरादून, दून का दिल कहे जाने वाले क्लॉक टॉवर को बिजली का करंट लगा है। दरअसल, ब्रिडकुल को पूरे घंटाघर के ऐतिहासिक इमारत के रेट्रोफिकेशन का जिम्मा सौंपा गया था। जिसके तहत नई घडि़यों का इंस्टॉलेशन किए जाने का कार्य भी शामिल है। इसी क्रम में पुरानी मैकेनिकल घडि़यां उतारी जा चुकी हैं। नई डिजिटल घडि़यां लगाई जानी बाकी हैं, लेकिन बिजली का स्थाई कनेक्शन न होने कारण चेन्नई से दून पहुंच चुकी डिजिटल घडि़यों का अब तक इन्स्टॉलेशन नहीं हो पाया है। हालांकि, निगम के अधिकारियों का दावा है कि अब परमानेंट बिजली का कनेक्शन मिल चुका है।

नए कनेक्शन को आवेदन

पिछले डेढ़ वर्षो से नगर निगम प्रशासन क्लॉक टावर के सौंदर्यीकरण के काम पर जुटा है। इमारत के मरम्मत व नई घडि़यों के इंस्टॉलेशन का जिम्मा ब्रिडकुल को सौंपा गया है। इमारत की मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है। अब केवल इमारत पर लगने वाली छह घडि़यों के इंस्टॉलेशन होने का काम बाकी है। अब तक घंटाघर पर मैकेनिकल घडि़यां हुआ करती थी, लेकिन अब डिजिटल घडि़यां इंस्टॉल की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि 15 अगस्त से पहले पुरानी घडि़यां उतारी जा चुकी हैं। जबकि चेन्नई से मंगाई जा चुकी डिजिटल घडि़यां पहले ही नगर निगम में पहुंच चुकी हैं। लेकिन बिजली का परमानेंट कनेक्शन न हो पाने के कारण यह डिजिटल घडियां इंस्टॉल नहीं हो पाई हैं। इसकी सूचना ब्रिडकुल के अधिकारियों ने निगम प्रशासन को दी।

5 केवी का नया कनेक्शन मिला

ब्रिडकुल से घंटाघर के परमानेंट कनेक्शन लिए जाने के एवज में 16 अगस्त को नगर निगम प्रशासन की ओर से बिजली के कनेक्शन के लिए यूपीसीएल में अप्लाई किया गया। निगम के अधिकारियों के अनुसार दो दिन पहले यूपीसीएल की ओर से नए कनेक्शन की मंजूरी मिल चुकी है। इसके लिए निगम ने साढ़े छह हजार रुपए का ड्राफ्ट यूनियन बैंक से यूपीसीएल के एकाउंट में जमा कराया। निगम के अधिकारी बताते हैं कि पहले एक किलोवाट की मांग की गई थी, लेकिन अब 5 किलोवाट के कनेक्शन को मंजूरी मिली है। घंटाघर पर यूज होने वाली बिजली के महीनेवार खर्च का भुगतान निगम प्रशासन की ओर से भुगतान किया जाएगा। बताया जा रहा है कि घंटाघर में इंस्टॉल होने वाली डिजिटल छह घडि़यों के अलावा बल्कि चारों ओर फाउंटेन व कलरफुल लाइटिंग लगाए जाने की योजना है। इसी के तहत 5 केवी नई बिजली का कनेक्शन से लिया गया है।