i reality check

-बगैर प्लानिंग के खोदी जा रही सड़क से लाखों लोग हो रह परेशान

-खुल्दाबाद और शहर पश्चिमी में बीच सड़क खोदाई होने से मचा हड़कंप

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ मेला 2019 को लेकर चल रही तैयारी के तहत पूरे शहर में काम चल रहा है. इसी कड़ी में शहर पश्चिमी में भी काम शुरू हुआ है. लेकिन बिना किसी प्लाननिंग के सड़कों की खोदाई से शहर पश्चिमी की लाइफ लाइन ही बंद हो गई है. सभी सड़कें एक साथ खोद देने से पूरा शहर पश्चिमी कराह रहा है. लोगों को कूद फांद कर सिविल लाइंस व पुराने शहर की तरफ जाना पड़ रहा है. सबसे अधिक समस्या छोटे-छोटे बच्चों को झेलनी पड़ रही है.

शहर पश्चिमी से सिविल लाइंस और पुराने शहर की ओर आने वाली यह सड़कें खोदाई के चलते हो गई बंद..

1. कालिंदीपुरम से चकिया को जोड़ने वाली रोड

जिस स्पॉट पर चकिया रोड कालिंदीपुरम आवासीय योजना वाली रोड पर मिलती है, वहां ड्रेनेज निर्माण के लिए करीब सौ मीटर तक आधी रोड पर गहरी खोदाई कर दी गई है. मिट्टी का ढेर भी बीच रोड पर लगा दिया गया है. इससे छोटे-बड़े वाहनों का निकलना मुश्किल हो गया है. बाइक सवार किसी तरह अपनी बाइक को इधर-उधर से निकाल रहे हैं.

2. राजरूपपुर रोड सीवर लाइन के साथ मकानों का पड़ा है मलबा

कालिंदीपुरम चकिया रोड के साथ ही राजरूपपुर की मेन रोड पर भी सीवर लाइन बिछाने के लिए पूरी सड़क को खोदा गया. सीवर का काम तो पूरा हो गया, लेकिन सड़क अभी भी आने जाने लायक नहीं रह गई है. जगह-जगह मिट्टी का ढेर लगा हुआ है. वहीं दूसरी तरफ राजरूपपुर मेन रोड पर सड़क चौड़ीकरण के लिए नोटिस मिलने के बाद लोगों द्वारा अपने घरों को तोड़ने के बाद मलबा रोड पर ही फेंका जा रहा है. इसकी वजह से वाहनों को निकलने के लिए रास्ता नहीं मिल पा रहा है.

3. कर्बला का रास्ता अभी भी है बंद

चकिया से निकलने के बाद कर्बला होते हुए लूकरगंज की तरफ जाने का जो रास्ता था, उसे भी सीवर लाइन बिछाने के लिए खोदा गया था. यह अभी तक चालू नहीं हो सका है. इसकी वजह से लोगों को सिविल लाइंस जाने के लिए हिम्मतगंज की तरफ जाना पड़ रहा है.

4. लूकरगंज का रास्ता था डिस्टर्ब मछली बाजार रोड भी खोद डाला

मेन रास्ता बंद होने से गली-गली होते हुए लोग लूकरगंज से पानी टंकी की तरफ निकल रहे थे. लेकिन लूकरगंज के पास ओवरब्रिज निर्माण के लिए रास्ता बंद कर दिया गया है. लूकरगंज का रास्ता क्लीयर नहीं हो सका था कि मछली बाजार होते हुए पानी टंकी का रास्ता ही एक सहारा था, लेकिन इस रास्ते को भी सीवर लाइन बिछाने के लिए खोद दिया गया है, जो अभी भी डिस्टर्ब है.

5. हिम्मतगंज से जानसेनगंज और स्टेशन का रास्ता भी हुआ बंद

जाम के झाम से बचने के लिए लोग खुल्दाबाद होते हुए स्टेशन की तरफ व जानसेनगंज होते हुए निरंजन पुल से सिविल लाइंस की तरफ निकल जाते थे. लेकिन मंगलवार रात खुल्दाबाद चौकी से मछली बाजार आने वाली रोड को भी बीचों-बीच सीवर लाइन बिछाने के लिए खोद डाला गया. इसकी वजह से खुल्दाबाद मंडी पूरी तरह से डिस्टर्ब हो गई है. बुधवार को भीषण जाम लगा रहा.

पहले जहां गलियों में काम चल रहा था वहीं अब गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की टीम शहर पश्चिमी के मुख्य सड़कों पर खोदाई कर सीवर बिछा रही है. जो काम साल-दो साल पहले हो जाना चाहिए था, वो अब कराया जा रहा है. लाखों की जनता प्रभावित है.

-मो. आजम

पार्षद, चकिया

सीवर लाइन बिछाने के लिए पूरे शहर की ऐसी-तैसी कर दी गई है. खुल्दाबाद चौकी से मछली बाजार की रोड को मंगलवार की देर रात खोद दिया गया. इसकी वजह से बुधवार को पूरे दिन भीषण जाम लगा रहा. वहीं खुल्दाबाद मंडी भी पूरी तरह से डिस्टर्ब रही.

-विनोद सोनकर

पार्षद, हिम्मतगंज