-सीएम ने किया मुलायम सिंह मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

-गन्ना किसानों के जख्मों पर फिर पोता आश्वासन का मरहम

-भारतीय जनता पार्टी पर जमकर भड़के अखिलेश सिंह यादव

Meerut : वैश्विक मंच पर भारतीय संस्कृति को विविधता में एकता के नाम से जाना जाता है, लेकिन कुछ सांप्रदायिक ताकतें देश में धार्मिक उन्माद भड़का कर सत्ता पर काबिज होना चाहती हैं। ऐसी ताकतें धर्म के नाम पर भोली-भाली जनता का बहला-फुसलाकर समाज को बांटना चाहती हैं। सभी जाति-धर्म और वर्गो को साथ लेकर चलने वाली समाजवादी विचार धारा ही ऐसी ताकत है, जो सांप्रदायिक ताकतों को न केवल सबक सिखाती है, बल्कि समाज के विकास का मार्ग प्रशस्त करती है। शनिवार को खरखौदा स्थित लालपुर में मुलायम सिंह मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करने आए सीएम अखिलेश यादव ने अपने संबोधन में कहीं।

भाजपा को सांप्रदायिक बताया

मेरठ-हापुड़ मार्ग स्थित लालपुर में मुलायम सिंह मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करने पहुंचे सीएम अखिलेश यादव और नगर विकास मंत्री आजम खां शनिवार को वाया रोड कार्यक्रम स्थल पहुंचे। कॉलेज का उद्घाटन सीएम अखिलेश यादव और नगर विकास मंत्री ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर मेडिकल कॉलेज व अन्य योजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ एमएलसी सरोजनी अग्रवाल, कबीना मंत्री शाहिद मंजूर, अतुल प्रधान और जयवीर सिंह शामिल रहे।

जल्द होगा गन्ना भुगतान

वेस्ट की गन्ना किसानों की समस्या पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि यूपी में सपा सरकार बनने पर चीनी फ्ब् रुपए प्रति किलो थी, लेकिन आज वहीं मूल्य घट कर ख्ब् रुपए प्रति किलो पर आ टिका है। उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने ही गन्ने के रेट में एक मुश्त ब्0 रुपए का इजाफा कर उसको ख्80 तक पहुंचा दिया था, लेकिन केन्द्र सरकार ने अपनी विस्फोटक नीतियों ने गन्ने का भद पिटवा दी है। बाहर से बडे़ स्तर पर चीनी आयात की जा रही है, जिससे चीनी के दाम लगातार घट रहे हैं।

चीनी मिलों को नुकसान

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक खामियाजा चीनी मिलों पर पड़ रहा है और वह गन्ने के भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं। हालांकि सपा सरकार ने मवाना शुगर मिल्स के मालिक से गन्ना भुगतान के विषय में बात की है और जल्द ही इसका परिणाम भी सामने आएगा। सीएम ने कहा कि गन्ना किसानों के लिए सपा सरकार ने पिछली बार 700 करोड़ का बजट में प्रावधान रखा था और इस बार भी दो सौ करोड़ रुपए का फंड इकट्ठा किया गया है।

मुनाफाखोर हैं विदेशी कंपनी

भाजपा पर कटाक्ष करते हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार मेक इन इंडिया का सपना देख रही है। इस सपने को सकार करने के लिए विदेशी इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है, लेकिन ये विदेशी कंपनियां इन्वेस्टमेंट कम यहां बड़े पैमाने पर मुनाफा काट कर अपने देशों को मालामाल कर रही हैं।

बॉक्स

किसानों को दिया आश्वासन

मौसम की खराबी और तमाम बाधाओं को पार कर सीएम के कार्यक्रम में पहुंचे किसानों को उम्मीद थी कि इस बार सीएम जरूर उनको जख्मों पर मरहम लगा देंगे। मिस्टर सीएम ने इस बार भी पिछली बार की तरह मरहम के नाम पर बस एक रटा-रटाया भाषण दे डाला। इससे वहां मौजूद किसानों को भारी निराशा हाथ लगी। मुख्यमंत्री ने गन्ना किसानों की समस्या का ठीकरा केन्द्र सरकार पर फोड़ते हुए कहा कि जब तक केन्द्र सरकार आयात शुल्क में वृद्धि नहीं करेगी, जब तक बाहर से बड़े पैमाने पर चीनी मंगाई जाती रहेगी और यहां का चीनी मार्केट वेंटीलेटर पर आ जाएगा। उन्होंने केन्द्र सरकार से निर्यात शुल्क में बढ़ोत्तरी की मांग भी की।