आयोजन समिति ने लिया स्टेडियम में तैयारियों का जायजा

 सीएम कर सकते हैं आर्चरी एकेडमी की घोषणा

Meerut : अगले माह मेरठ में पहली बार किसी भी खेल की सीनियर नेशनल मीट होगी, जिसमें धर्नुधरों के पास एशियन चैंपियनशिप क्वालीफाई कर ओलंपिक टिकट हासिल करने का आखिरी अवसर होगा। दर्जनभर ओलंपियनों का उत्सावर्धन करने के लिए सीएम अखिलेश यादव ने भी मेरठ पहुंचने की सहमति दे दी है। देशभर की सभी राज्यों के साथ-साथ कुल 35 टीमें भाग लेंगी।

 

आयोजन समिति ने लिया जायजा

आयोजन समिति ने शुक्रवार को स्टेडियम का निरीक्षण कर सुविधाओं का जायजा लिया। देशभर से 600 से ज्यादा खिलाडि़यों एवं अधिकारियों के पहुंचने को लेकर तमाम स्तरों पर कमर कसी गई है। मंगल सिंह, विश्वास और जयंत तालुकदार जैसे धनुर्धर एशियन चैंपियनशिप के जरिए रियो ओलंपिक के टारगेट पर निशाना साधने का प्रण लेकर धनुष उठाएंगे। स्पर्धा पूरी तरह ओलंपिक के मानकों पर खेली जाएगी। विश्व चैंपियन तीरंदाज दीपिका की अगुवाई वाली महिला टीम स्पर्धा का खास आकर्षण होगी। विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय महिला टीम रियो ओलंपिक 2016 के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, जबकि पुरुष टीम के लिए अंतिम अवसर होगा।

 

एकेडमी की हो सकती है घोषणा

उत्तर प्रदेश तीरंदाजी संघ 36वीं सीनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी की मेजबानी कर रहा है। कैलाश प्रकाश स्पोटर्स स्टेडियम पर 13 से 19 अक्टूबर तक होने वाली स्पर्धा में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तीरंदाजी अकेडमी की घोषणा कर सकते हैं। मेरठ से अब तक तीन ओलंपियन निकल चुके हैं, जबकि दर्जनों अंतरराष्ट्रीय धनुर्धर अन्य टीमों से खेल रहे हैं। आयोजन समिति इस मौके पर प्रतिभाओं का हवाला देते हुए नई अकेडमी की मांग करेगी। स्वर्गीय सुभाष गुप्ता के नाम पर अकेडमी खुलेगी।

 

दो वर्ग की स्पर्धा

रिकर्व एवं कंपाउंड दो श्रेणियों में खेली जाने वाली स्पर्धा में 75 आफीशियल भी भाग लेंगे। दीपिका रानी, रानी मांझी, रोमिल, स्नेहल दिवाकर एवं रीना कुमारी को भी काफी टैलेंटेड माना जा रहा है। पुरुषों में तरुनदीप राय, गुरुचरण बेसरा, संजय बोरो, अतुल वर्मा, बुलबुल मरांडी, जयंत तालुकदार एवं कपिल समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज स्पर्धा में अगली एशियन चैंपियनशिप के लिए जोर आजमाइश करते नजर आएंगे।

 

सीनियर नेशनल मीट के आयोजन से खेलकूद की दिशा बदल सकती है। यह सीखने एवं खेलने वालों के लिए बड़ा अवसर है। मेरठ की खेल प्रतिभाओं के लिए बड़ी सौगात है।

- राजेन्द्र अग्रवाल, सांसद

 

स्पर्धा का उद्घाटन केन्द्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पारेकर करेंगे, जबकि समापन 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। खिलाडि़यों के खानपान की व्यवस्था स्टेडियम में की जाएगी। पुरुष टीम के पास एशियन चैंपियनशिप से लेकर रियो ओलंपिक में स्थान बनाने के लिए बड़ा अवसर है।

- अजय गुप्ता, सचिव, प्रदेश तीरंदाजी संघ