-कहा, पिछले ढाई वर्षो में स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में एमडीडीए ने तेजी से किए कार्य

देहरादून,

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने थर्सडे को मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) के 36वें स्थापना दिवस के अवसर पर कहा कि अथॉरिटी द्वारा पिछले दो वर्षो में सराहनीय कार्य किया गया है। इससे सरकार की भी प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि राज्य में हर क्षेत्र का विकास हो सके। इसके लिए जिला विकास अथॉरिटी का गठन किया गया है। आमजन को हर प्रकार की सुविधा मिल पाए, प्रयास किये जा रहे हैं। लेकिन, भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने तमाम पॉलिसीज में छोटे व नीतिगत परिवर्तन किए हैं। इससे आमजन को कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं व सेवाएं मिल सकें। इन नीतिगत बदलाओं का प्रभाव आने वाले समय में दिखाई देगा।

निर्माण में दिखे कला संस्कृति

सीएम ने कहा कि राज्य की अपनी अलग पहचान व संस्कृति होती है। टूरिस्ट भी इससे प्रभावित होते हैं। टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने के लिए उत्तराखंड में किये जा रहे निर्माण कार्यो में यहां की कला एवं संस्कृति की झलक दिखनी चाहिए। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सभी को सहयोग देना होगा। स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में एमडीडीए द्वारा तेजी से कार्य करने पर बधाई दी। कहा, प्रदेश में ग्राउंड बेस्ड ड्रिंकिंग वाटर की आपूर्ति के लिये कई योजनाएं शुरु की गई हैं। सौंग डैम निर्माण कार्य शुरू होने के 350 दिन में कार्य पूर्ण करने लिये प्रयासरत हैं। सूर्यधार झील निर्माण कार्य भी शीघ्र पूर्ण हो जाएगा। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि एमडीडीए स्टेट राज्य के दूसरे अथॉरिटी के लिये मार्गदर्शक का कार्य करता है। समय की जरूरतों के मुताबिक अथॉरिटी के लिए 10 पॉलिसीज में नीतिगत परिवर्तन किये हैं। सरकार व्यवस्थित वैंडिंग जोन डेवलेप करने पर मंथन कर रही है। वेंडर्स के साथ आमजन को इसका लाभ मिलेगा।

29 घंटों में मैप की स्वीकृति

एमडीडी के वीसी डा। आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एमडीडीए द्वारा लगातार नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिये एमडीडीए ने नेशनल ई-गवनर्ेंस अवार्ड 2018-19 प्राप्त किया। एमडीडीए द्वारा 29 घंटों के भीतर नक्शे की स्वीकृति दी जा रही है। स्मार्ट सिटी की संकल्पना को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर तेजी से कार्य हो रहे हैं। इस दौरार मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, विधायक हरबंस कपूर, सचिव नितेश झा, अध्यक्ष व कमिश्नर गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन आदि अधिकारी मौजूद रहे।