GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1532.38 लाख की लागत से निर्मित एनेक्सी भवन का लोकार्पण किया। सर्किट हाउस परिसर में नवनिर्मित एनेक्सी भवन के भूतल का कवर्ड एरिया 1802.62 वर्ग मीटर व प्रथम तल का कवर्ड एरिया 1451.02 वर्ग मीटर है। भूतल पर लगभग 225 व्यक्तियों के लिए कांफ्रेंस हॉल, एक वीवीआईपी तथा दो ऑफिसर्स सूट, डायनिंग हाल, किचन, एक लिफ्ट स्पेस, वेटिंग हाल और प्रथम तल पर 3 वीआईपी व 10 ऑफिसर सूट स्थापित है। भवन का निर्माण कार्य 20 दिसंबर 2017 से शुरू किया गया था।

सीएम ने किया एसबीआई का उद्घाटन

सीएम ने 45 हजार वर्गफीट में फैले भारतीय स्टेट बैंक के भवन का विधिवत उद्घाटन किया, जो 2 फ्लोर में है और दोनाें फ्लोर पर प्रशासनिक कार्यालय के अतिरिक्त 5 क्षेत्रीय कार्यालय है, जिसके नियंत्रणाधीन गोरखपुर व बस्ती मंडल में स्थित कुल 275 शाखाओं सहित 286 कार्यालय कार्यरत है। इसके अलावा दूर दराज के ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए माइक्रो एटीएम सहित 1387 ग्राहक सेवा केंद्र कार्यरत है। सीएम ने एसबीआई भवन का विजिट किए। साथ ही विधिवत अवलोकन किया। सीएम ने मुख्य प्रशासनिक भवन एसबीआई के लोकार्पण पर बधाई देते हुए कहा कि शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी शासकीय योजनाओं के शत प्रतिशत सफलता में बैंक का भरपूर सहयोग रहता है और यह बैंक देश के सबसे बड़े बैंकों में गिना जाता है। उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखकर समयबद्ध ढंग से इस कार्य को पूर्ण किया गया है। यह बैंक न केवल बैंकिंग क्षेत्र में बल्कि सामाजिक प्रतिबद्धताओे में भी अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन करता है।

24 माह में पूर्वाचल एक्सप्रेस वे

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं है, 24 माह में पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे का कार्य पूरा होगा। लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए स्वच्छ पेयजल योजना के तहत संतृप्त किया जाएगा। क्योंकि अशुद्ध पेयजल बीमारियों को जन्म देती है। स्वच्छ पेयजल योजना से इंसेफलाइटिस, आर्सेनिक क्षेत्रों को भी संतृप्त किया जाएगा। उन्होंनें कहा कि प्रदेश में कनेक्टिविटी की भी अपार संभावनाएं है। गोरखपुर को मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता से वायुसेवा से जोड़ने की कार्रवाई की जा रही है और विकास की रफ्तार निरन्तर आगे बढ़ रही है।

20 लाख को मिला आवास

डेढ़ वर्ष के अंदर प्रदेश में 20 लाख आवास उपलब्ध कराए गए हैं, जिसमें 11 लाख 53 हजार ग्रामीण क्षेत्र में है। ढाई करोड़ से अधिक शौचालय तथा सौभाग्य योजना के तहत एक करोड़ नि:शुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। पर्यटन के क्षेत्र में भी निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा प्रयागराज कुंभ में स्नान किया जा चुका है। प्रदेश के विकास में योजनाओं की सफलता में यह बैंक निरंतर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। भारतीय स्टेट समूह के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि 276 शाखाओं के लगभग 50 लाख उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं यह बैंक प्रदान करता है और शासकीय योजनाओं की सफलता में भी पूरा योगदान दिया जाता है। मौके पर उन्होंने गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय में वेन्टीलेटर के लिए 22 लाख का प्रतीक चेक दिया।