हम साथ मिलकर करेंगे प्रचार और एनडीए को 30 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी

- लालू-नीतीश ने 100-100 सीटें आपस में बांटे, कांग्रेस को दिए 40

- लालू ने कहा-30 अगस्त को हम गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी को देंगे जवाब

PATNA: लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने अरसे बाद ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेस की। सीएम नीतीश कुमार के आवास पर दिलचस्प रही बातचीत। कई वाजिब तर्क, कई फिजूल तर्क और जब तर्क नहीं दिखे, तो मजाकिया जवाब। राजनीति में क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले लोगों को टिकट नहीं देने की बात पर पहले बीजेपी को इसे लागू करने की नसीहत दे पल्ला झाड़ा गया। निशाने पर रहे देश के पीएम नरेन्द्र मोदी। हथियार के रूप में डीएनए वाला बयान और बयान की गोली दागने के लिए बिहार की जनता के कंधे का इस्तेमाल। खुद नीतीश, लालू एक दूसरे को क्या-क्या नहीं कहते रहे। अब नरेन्द्र मोदी ने कहा तो बिहार का अपमान इसलिए हो गया कि नीतीश कुमार सीएम हैं। नीतीश तब भी सीएम थे जब लालू और राबड़ी ने कई उल-जुलूल बातें कही थीं।

नीतीश ने सीट बंटवारे की घोषणा की

प्रेस कांफ्रेंस के लिए ये हॉल बनवाया होगा नीतीश कुमार ने। काफी बड़ा हॉल और ढेर सारी कुर्सियां। टीवी के कैमरे सबसे पीछे ऊंचाई पर। नीतीश कुमार ने कहा कि आरजेडी क्00, जेडीयू क्00, कांग्रेस ब्0 और महागठबंधन की बाकी पार्टी को तीन सीटें देना निश्चित हुआ है।

क्7 सीटों की कुर्बानी!

सीटों का बंटवारा जिस तरह से महागठबंधन में हुआ, उससे लालू प्रसाद का पलड़ा भारी रहा और नीतीश कुमार को क्7 सीटें कुर्बान करनी पड़ीं। हालांकि सात-आठ बागियों को पार्टी से पहले ही बेदखल कर रखा है नीतीश कुमार ने। प्रेस कांफ्रेस में कांग्रेस के बिहार प्रभारी सीपी जोशी और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी भी मौजूद रहे। नीतीश कुमार के आवास पर ये प्रेस कांफ्रेंस हुआ।

सवाल नीतीश से, जवाब लालू का

नीतीश कुमार व लालू प्रसाद ने इस मौके पर कहा कि हम साथ-साथ हैं और साथ प्रचार करेंगे। फ्0 अगस्त को पटना के गांधी मैदान में स्वाभिमान रैली होगी। एनडीए को फ्0 से ज्यादा सीटें नहीं आएंगी। नीतीश जी आप लालू जी के शासन काल को कोसते रहे थे। क्या लालू जी के साथ शासन करने में आप असहज नहीं महसूस कर रहे? यह सवाल पूछा गया नीतीश कुमार से, लेकिन इसका जवाब दिया लालू प्रसाद ने। लालू प्रसाद ने कहा कि मैं ही जवाब दे देता हूं। ये ट्रांसपेरेंसी है। मस्जिद गिराना मगंल, गुजरात उपद्रव कराना मंगल है और सामाजिक न्याय हो गया जंगलराज। हमने दिया गरीबों को आवाज, तुम कहते हो इसे जंगलराज! देश को टुकड़े-टुकड़े होने से बचाने के लिए हम एक हुए हैं।

अपना सैंपल क्यों नहीं भेजा?

नीतीश कुमार से जब ये पूछा गया कि आपने डीएनए जांच के सैंपल क्यों नहीं भेजे? अपने बाल या नाखून क्यों नहीं कटवाए? जवाब दिया नीतीश कुमार ने-हां, अच्छा सवाल पूछा है। मैं अपना सैंपल क्यों भेजूंगा? सवाल ये है कि मेरे सैंपल जांच के बिना कैसे उन्होंने मेरे डीएनए पर सवाल उठा दिया।

कंफ्यूज है बीजेपी

एक सवाल के जवाब में नीतीश कुमार ने कहा कि महागठबंधन ने रूप ले लिया है। सीट शेयरिंग हो गई। हम अपनी सरकार बनाएंगे। सफाई वे देंगे जिन्होंने बिहारियों का अपमान किया है। डीएनए जांच के लिए सैंपल भेज रहे हैं। शब्द वापसी अभियान चल रहा है। बीजेपी दोनों बात कह रही है। क्0 साल को काला अध्याय बता रहा है केन्द्रीय नेतृत्व जिसमें बीजेपी भी शामिल रहा। बीजेपी कन्फ्यूज है। बीजेपी किस बात का परिवर्तन करना चाहती है। बिहार की सड़कों को उखाड़ना चाहती है क्या? बिजली के तारों को तोड़ना चाहती है क्या?

वे तय करें, फिर हम करेंगे

क्या अपनी पार्टी में क्रिमिनल्स बैकग्राउंड के लोगों को टिकट देने में परहेज बरतेंगे नीतीश जी? इस सवाल का जवाब देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी वालों ने कहा था कि एक साल में डीक्रिमिनलाइज करेंगे। क्या किया उन्होंने। बीजेपी इस चुनाव में आपराधिक गतिविधि वाले को टिकट नहीं देंगे, तो हम भी नहीं देंगे। पहले वे बताएं ना। उन लोगों ने तो राजनीति को विकृत कर दिया। उनके गठबंधन के एक नेता ने बीजेपी ऑफिस में कहा कि नीतीश कुमार की छाती तोड़ देंगे। कॉमन प्रोग्राम आप महागठबंधन का कब लाएंगे? जवाब दिया नीतीश कुमार ने चुनाव के पहले प्रोग्राम घोषित करेंगे।

जुमला बेचो पार्टी है बीजेपी

राजनीति में क्रिमिनलाइजेशन की बात निकली तो लालू प्रसाद ने भी मुंह खोला। लालू ने कहा, कृष्णैया की हत्या में सजा काटने वाले (आनंद मोहन)के बारे में जीतन राम मांझी कह रहे हैं कि मेरी सरकार बनेगी जो जेल से बाहर निकलवाएंगे। अभी वो भी गाली दे रहा है जिसको मैंने पार्टी से निकाला है। आपलोग भी पप्पूजी पप्पूजी कह रहे हैं। टीवी वाले अपने डिस्कशन में महान विद्वानों को बैठा रहे हैं। बीजेपी जुमला बेचो पार्टी है। गंगा मैया को भी बनारस में धोखा दिया।

जल्दी जेल भिजवा दीजिए

लालू जी बीजेपी आपके खिलाफ कोर्ट जाएगी, क्या कहते हैं आप? लालू प्रसाद ने कहा भगवान से मनाएं कि सुशील मोदी जल्दी जेल भिजवा दें। कृष्ण का जन्म जेल में हुआ था। जेल से बाहर आकर उन्होंने कइयों का संहार किया था। एक्स डिप्टी सीएम व बीजेपी नेता सुशील मोदी को कई बार अपने बयानों में सेक्रेटरी कहकर संबोधित किया लालू प्रसाद ने।

सवाल जोशी से जवाब नीतीश का

कांग्रेस के बिहार प्रभारी सीपी जोशी ने आश्वस्त किया कि कांग्रेस के बड़े नेता गांधी मैदान की रैली में भाग लेने आएंगे। कौन आएंगे ये साफ नहीं किया, लेकिन काग्रेस तब फंसती दिखी जब सवाल आया कि भागलपुर दंगा आयोग की रिपोर्ट में तब की सरकार को दोषी माना गया है। आप क्या कहते हैं? सवाल सीपी जोशी से था, लेकिन जवाब देने लगे नीतीश कुमार। नीतीश कुमार ने कहा कि दंगा पीडि़तों के लिए जो आयोग बना था, उस रिपोर्ट पर कार्रवाई की गई। दंगा पीडि़तों को ताजिन्दगी पेंशन दे रही है हमारी सरकार।

वे अपनी उपलब्धि बताएं ना। कितने यूथ को नौकरी मिली? क्भ् माह में क्या-क्या किया बताइए? योग दिवस में भी वे कुर्सी पर बैठे रहे। कुर्सी चिपको पार्टी है बीजेपी।

नीतीश कुमार, सीएम, बिहार

सब बोल रहे हैं नीतीश जी का लालू प्रसाद के साथ कैसे पट रहा है। आंख खोल कर देख लीजिए। लोग कह रहे थे कि हमारे गठबंधन में दरार है, हम सीटें नहीं बांट पाएंगे। हम लोग पूरी मजबूती के साथ एकजुट हैं। बीजेपी और आरएसएस को खेत से लेकर खलिहान तक चुनौती देंगे। फ्0 अगस्त को गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी को जवाब देंगे। पीएम ने डीएनए वाला बयान देकर बिहार को अपमानित किया है। उनको बिहार की जनता चुनाव में सबक सिखाएगी। नीतीश कुमार के बारे में ऐसी-तैसी बात कहना बिहार के हर लोगों का अपमान इसलिए है कि वे बिहार के सीएम हैं। नरेन्द्र मोदी ने गोधूली वेला में ओथ लिया। नतीजा बिहार में सूखा आ गया। सोना सस्ता हो गया है और दाल महंगा। अमित शाह का थैला बिहार में खुल गया है।

लालू प्रसाद, आरजेडी सुप्रीमो

किसे कितनी सीटें

बिहार विधान सभा में कुल सीटें- ख्ब्फ्

आरजेडी क्00 सीट

जेडीयू क्00 सीट

कांग्रेस ब्0 सीट

अन्य फ् सीट

ख्0क्0 में लड़े थे - जीते थे

जेडीयू- क्ब्क्- क्क्भ्

आरजेडी-क्म्8-ख्ख्

बीजेपी- क्0ख्-9क्

एलजेपी-7भ्- 00

कांग्रेस- ख्ब्फ्- ब्

नोट-ख्0क्0 चुनाव के बाद हुए उपचुनाव के बाद आरजेडी विधायकों की संख्या बढ़कर ख्म् हो गई है।