-सीएम नीतीश कुमार ने कहा, बिहार में प्रति व्यक्तिबिजली खपत तीगुनी हुई

-बीटीपीएस की क्षमता बढ़ाने में भेल ने 13 बार बनाया लक्ष्य, लक्ष्य अब भी दूर

PATNA: बिहार में बिजली व्यवस्था में सुधार हुआ है। वर्तमान में बिजली की प्रति व्यक्तिखपत ख्0फ् यूनिट हो गई है। यह पिछले दस साल में तीगुनी हुई है। वर्तमान में बिहार के ख्म् हजार फ्7ख् गांव पूर्णत: विद्युतीकृत हो गए हैं और नौ हजार से अधिक गांवों में आंशिक रूप से बिजली की उपलब्धता हो गई है। यह बात नीतीश कुमार ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेस में कही। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के मुजफ्फरपुर जनसभा में कही गई बातों का जबाव दिया। पीएम मोदी ने कहा कि भाइयों बिजली बिजली देने की बात सीएम ने की, पर आपको बिजली नहीं मिली। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि ख्00भ् में बिहार में बिजली का उत्पादन मात्र 700 मेगावाट था और मई, ख्0क्भ् के आंकड़े के मुताबिक अब यह तीन हजार क्ख् मेगावाट हो गया है।

हर घर बिजली की नहीं, सुधार की बात

नीतीश ने पीएम के मुजफ्फरपुर जनसभा के दौरान कही गई बातों पर जमकर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि पीएम बिजली पर बहुत कुछ बोले लेकिन वह सच नहीं है। उन्होंने प्रमाण सहित अपनी बात रखने के लिए क्भ् अगस्त, ख्0क्ख् का अपने जनसंबोधन का विडियो फुटेज भी दिखाया। इसमें वे कह रहे हैं कि बिजली की हालत नहीं सुधरी तो ख्0क्भ् में वोट मांगने नहीं आऊंगा। उन्होंने पीसी में कहा कि हमने हर घर बिजली की बात नहीं की थी, बल्कि बिजली व्यवस्था सुधारने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि मैंने काम किया है, जो कहा था वह किया भी है।

सुस्ती से भ्00 एमवी उत्पादन लटका

बिहार के एकमात्र पॉवर जेनरेशन कंपनी बरौनी थर्मल पॉवर सब स्टेशन दस साल बाद भी चालू नहीं हो सका है। यहां ख्भ्0 एमवी की दो यूनिटों से भ्00 एमवी उत्पादन होना था। लेकिन यह लंबित है। वेटेनरी कॉलेज ग्राउंड में सीएम नीतीश कुमार ने पीएम के समक्ष कहा कि भेल ने इसकी क्षमता बढ़ाने का लक्ष्य क्फ् बार रखा और अब तक इसमें अपेक्षित काम नहीं हो पाया है। आपसे अनुरोध है कि इस योजना को पूरा कराने के लिए भेल अधिकारियों को कहें।