- सीएम ने कहा-स्टूडेंट्स पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाला कैंपस है सीआईएमपी

- कहा-स्टूडेंट्स को मिल रहा सौ परसेंट प्लेसमेंट, कैंपस में बैचलर लेवल की भी पढ़ाई होगी

PATNA : चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (सीआईएमपी) को मीठापुर में फ्राइडे को नया कैंपस मिल गया। सीएम नीतीश कुमार ने कैंपस का उद्घाटन किया। दस एकड़ में फैले सीआईएमपी कैंपस में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। सीएम ने बताया कि सीआईएमपी में सबसे अधिक पैसा स्टूडेंट्स पर खर्च किया जाता है। यहां एमबीए की पढ़ाई के लिए फ‌र्स्ट व सेकेंड इयर में क्ख्0 स्टूडेंट्स हैं। इनके लिए दस एकड़ में फैले कैंपस में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। उन्होंने सीआईएमपी के डायरेक्टर प्रो वी मुकंद दास से कैंपस में बैचलर लेवल पर भी पढ़ाई प्रारंभ करने को कहा। उन्होंने कहा कि मात्र कैंपस के इतने बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ और लोगों को मिलना चाहिए। सीएम नीतीश कुमार ने मीठा एग्रीकल्चर फॉर्म हाउस में एजुकेशन हब के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि कैंपस आने वाले समय में यह एजुकेशन हब बन जाएगा। यहां सीएनएलयू, निफ्ट, सीआईएमपी खुल चुका है। जल्द ही एकेयू का काम स्टार्ट हो जाएगा। इसी दौरान उन्होंने स्टेट के चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह को कहा कि सीएनएलयू को करोड़ों करोड़ दे चुके हैं। उनकी ऑडिटोरियम की डिमांड है। उसे भी पूरी कर दें।

विरोधी आई स्पेशलिस्ट से आंख जांच कराएं

प्रोग्राम की अध्यक्षता करते हुए एजुकेशन मिनिस्टर पी के शाही ने स्टेट में विकास नहीं होने की बात को नकारा। उनहोंने कहा कि विकास देखने के लिए बिहार के अन्य जगहों पर जाने की जरूरत नहीं है। वे पटना के मीठापुर में आकर विकास को देख सकते हैं। कैसे यहां नौ साल के कम समय में एकेडमिक इंस्टीट्यूट डेवलप हुए हैं और देश के बड़े इंस्टीट्यूट के मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रारंभ में इन इंस्टीट्यूट के बारे में तरह-तरह के सवाल किए जा रहे थे। आज यहां के स्टूडेंट्स को सौ परसेंट प्लेसमेंट मिल रहा है।

न्यू कैंपस में लगेंगी मूर्तियां

सीएम नीतीश कुमार ने मीठापुर कैंपस में बने सभी न्यू कैंपस के हेड से कैंपस मूर्ति लगाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनजमेंट में चंद्रगुप्त का, आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी में आर्यभट्ट का, चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में चाणक्य का मूर्ति लगाने का अनुरोध किया। सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि आज स्टेट में कंट्री का 8.ख्8 परसेंट पॉपूलेशन रहती है। वहीं जीडीपी में स्टेट का योगदान मात्र ख्.9ख् है। यह काफी असमानता वाला है। देश में डेवलपमेंट का मॉडल असमानताओं वाला है। हाल के क्ब् माह में देश के चंद इंडस्ट्रीयल ग्रुप के संपति में 80-8भ् परसेंट ग्रोथ हुआ है। उसी तरह देश में चंद प्रमुख स्टेट का डेवलपमेंट हो रहा है। उसी के आधार पर देश के डेवलपमेंट को बताया जा रहा है। हमारा विजन है कि स्टेट का डेवलपमेंट समावेशी मॉडल पर हो।

विजन डॉक्यूमेंट में मदद करे सीआईएमपी

स्टेट डेवलपमेंट में सबों को शामिल करना चाहता है। विजन डॉक्यूमेंट ख्0ख्भ् में स्टेट के ब्0 हजार गावों से लोगों से राय ली जा रही है। क्भ्00 गांवों में यह काम पूरा हो चुका है। इस दौरान हम जानने का प्रयास कर रहे हैं कि ख्0ख्भ् में स्टेट में विकास का मॉडल कैसा हो। इस कार्य में मैनेजमेंट, लॉ सहित विभिन्न इंस्टीटयूट भी अपने यहां सेमिनार व अन्य माध्यम से राय दे सकतें हैं कि विकास का मॉडल स्टेट में कैसा हो। इस अवसर पर चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह, एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ब्रजेश मेहरोत्रा, डेवलपमेंट कमीश्नर एस के नेगी, सीएनएलयू वीसी प्रो एल लक्ष्मी नाथ, बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष निशा झा, आद्री के शैबाल गुप्ता मुख्य रूप से उपस्थित थे।