-94 करोड़ 14 लाख 87 हजार रुपए की लागत से बना है नियोजन भवन

- सीएम नीतीश कुमार ने कहा, पीएम कुछ भी बोल कर निकलना चाहते हैं, निकलने नहीं देंगे

PATNA: सीएम नीतीश कुमार ने नवनिर्मित नियोजन भवन और अन्य विभागों के योजनाओं का इनॉगरेशन किया। 9ब् करोड़ क्ब् लाख 87 हजार रुपए की लागत से नियोजन भवन बना है, जबकि क्ब् करोड़ 7फ् लाख म्9 हजार रुपए की लागत से खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम की नवनिर्मित खाद्य मुख्यालय भवन और भ् करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से राजकीय फार्मेसी संस्थान गायघाट के भवनों का इनॉगरेशन किया गया। साथ ही क्99.ख्ख् लाख रुपए की लागत से पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग के अंतर्गत विभिन्न आवासीय स्कूलों एवं हॉस्टलों का जीर्णोद्धार एवं बिहार पर्यटन और बिहार फाउंडेशन के अंतर्गत मुंबई चैप्टर कार्यालय एवं खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा पीडीएस ऑन लाइन इंस्पेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम का इनॉगरेशन भी किया। सीएम ने फ्भ् करोड़ 79 लाख रुपए की लागत से दशरथ मांझी श्रम एवं संसदीय अध्ययन एवं राजनीतिक शोध संस्थान का कार्यारंभ किया। मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पीडीएस सिस्टम को डिजिटाइज किया गया है। हमने जन वितरण प्रणाली को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए पीडीएस ऑन लाइन इंस्पेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारंभ किया।

मेहराब और गुंबज मुख्य आकर्षण

नियोजन भवन छह तल्ले का है। इसका मुख्य आर्कषण इसके मेहराब और विशाल गुंबज हैं। प्रवेश द्वार के पास सुविधाजनक प्रोमोनॉड भी तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य विभिन्न कार्यालयों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कार्य स्थान उपलब्ध कराना है। सीएम ने बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन का विमोचन किया। जल संसाधन व सूचना जनसंपर्क मंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री दामोदर रावत, स्वास्थ्य मंत्री रामधनी सिंह, शिक्षा मंत्री पीके शाही सहित कई मंत्री व अफसर मौजूद थे।

हमारा डीएनए बिहारियों का

मौके पर नीतीश कुमार ने प्रेस से कहा कि हमारा डीएनए वही है जो बिहारियों का डीएनए है। हमारे डीएनए में बिहार का जो अतीत है वही है। बिहार के अंदर के लोगों की खासियत है कि वह परिश्रमी होते हैं। यहां की युवा पीढ़ी मेधावी है। कहा कि अगर पीएम नरेन्द्र मोदी को डीएनए पर शक है तो बिहार भर के भ्0 लाख लोग अपना-अपना सैंपल भेज देंगे। उनको लगता है कि बिहारियों का डीएनए गड़बड़ है तो जांच करा लें। हमलोग सैंपल भेज रहे हैं तो उन्हें जांच करवानी ही होगी। वे सब कुछ बोल कर निकलना चाहते हैं, उन्हें निकलने नहीं दिया जाएगा। वे बोले हैं तो इसके लॉजिकल इंड तक हमलोग जाएंगे।

हमें उम्मीद थी शब्द वापस ले लेंगे

नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोग इंतजार कर रहे थे कि गया की रैली में पीएम नरेन्द्र मोदी अपने शब्द वापस ले लेंगे। हमलोगों ने विनम्रतापूर्वक शब्द वापस लेने के लिए आग्रह किया था।