CHAIBASA: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की 16 अगस्त को पुण्यतिथि है. इस दिन से झारखंड में सभी स्वास्थ्य केंद्रों और प्रज्ञा केंद्रों पर गोल्डेन कार्ड निश्शुल्क बनेंगे. इसी दिन से जिलों की मलिन बस्तियों में अटल क्लीनिक खोले जाने का काम शुरू होगा. साथ ही साथ ग्रामीण लाभुकों को दूसरा एलपीजी गैस सिलेंडर भी निश्शुल्क देने का सिलसिला शुरू होगा. बुधवार को चाईबासा के सदर अस्पताल परिसर में आयोजित कौशल विकास मेला का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी प्राथमिकता है कि हर व्यक्ति को चिकित्सा का लाभ प्राप्त हो. इस निमित्त 2 करोड़ 85 लाख व्यक्तियों को 5 लाख का स्वास्थ्य कार्ड (गोल्डन कार्ड) बनाने के लिए राज्य सरकार ²ढ़ संकल्पित है. अब तक 40 लाख व्यक्तियों का स्वास्थ्य बीमा का गोल्डन कार्ड बनाया गया है.

यह बात जब जानकारी में आई कि हमारे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब प्रज्ञा केंद्र की फीस देने में असमर्थ हैं तो राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि प्रज्ञा केंद्र में गोल्डन कार्ड के लिए जो पैसे लगते हैं उसे राज्य सरकार वहन करेगी. 16 अगस्त को अटल बिहारी वाजपेई जी की पुण्य तिथि के अवसर पर सारे स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्रज्ञा केंद्रों में नि:शुल्क गरीबों का गोल्डन कार्ड बनेगा. जिससे कोई भी गरीब बीमारी से ग्रस्त हो तो उस कार्ड से वह अपना नि:शुल्क इलाज करा सके.

15 जिलों में शुरू होगी अटल क्लीनिक

अटल बिहारी वाजपेई जी की पुण्य तिथि पर राज्य के शहरी क्षेत्रों में 16 अगस्त से फ‌र्स्ट फेज में शहरी एवं मलिन क्षेत्र में जो हमारे गरीब जनता रहते हैं उनके लिए मोहल्ले में अटल क्लीनिक खोलने की शुरुआत की जाएगी. यह क्लीनिक 15 जिलों के 25 जगहों पर खोलने का कार्य चलता रहेगा जो 25 सितंबर तक शहरी क्षेत्र के मलिन क्षेत्रों में 100 अटल क्लीनिक हो जाएंगे.

दूसरा सिलेंडर भी भरा पाएंगे मुफ्त

रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी अब मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर भरवा सकेंगे. देश में यह पहल करने वाला झारखंड पहला राज्य है. गैस सिलेंडर मुफ्त में भरने की प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू होगी. झारखंड एकमात्र राज्य है जो योजना के तहत लाभार्थियों को कनेक्शन के समय मुफ्त गैस स्टोव और भरा हुआ सिलेंडर देता है. अब वे आगे भी मुफ्त में इन सिलेंडरों को भरवा सकते हैं. पांच किलो के दो सिलेंडर और 14 किलो का एक सिलेंडर दोबारा मुफ्त भरा सकते हैं.