GHATSHILA : जिस तरह गांधी परिवार देश को अपनी जागीर समझता है, उसी तरह सोरेन परिवार झारखंड को अपनी जागीर समझता है। आदिवासियों को वोट बैंक समझने वाले सोरेन परिवार ने सबसे अधिक आदिवासियों को ही छलने का काम किया है। उनकी जमीन हड़प कर सोरेन परिवार जमींदार बन गया है। गोला से साहेबगंज, दुमका, पाकुड़ और रांची तक गरीब आदिवासियों की जमीन यह परिवार हड़प चुका है। ये बातें सीएम रघुवर दास ने कहीं। वे गुरुवार को जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के द्वितीय चरण का कोल्हान प्रमंडल में शुभारंभ के अवसर पर पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

जनता ही मालिक

सीएम ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही मालिक होती है। जनता ने वर्ष 2014 में पूर्ण बहुमत देकर राज्य में मजबूत एवं स्थिर सरकार बनाई थी। इसलिए जनता को यह जानने का पूरा हक है कि पिछले पांच वर्षो में सरकार ने क्या काम किया। यही बताने के लिए जोहार जन आशीर्वाद यात्रा शुरू की गई है। अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए रघुवर दास ने कहा कि केंद्र और राज्य में डबल इंजन की सरकार होने के कारण त्वरित गति से विकास हुआ है। झारखंड पूरे देश में एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने उज्ज्वला योजना के तहत चूल्हा के साथ डबल सिलेंडर देने का काम किया है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना तथा मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना के तहत डबल फायदा मिल रहा है।

70 हजार रुपये का लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना तथा कन्यादान योजना चलाई जा रही है। सुकन्या के तहत सात किस्तों में 40 हजार तथा कन्यादान योजना के तहत एकमुश्त 30 हजार यानी कुल 70 हजार रुपये का लाभ गरीब बेटियों को सरकार दे रही है। जनसभा को जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो, राज्यसभा सदस्य समीर उरांव, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेशानंद गोस्वामी, समीर महंती आदि ने भी संबोधित किया।