-सीएम रघुवर दास ने अतिक्रमणकारियों को दी नसीहत, बोले

-ओल्ड बारीडीह पोस्टल मैदान में पार्क का किया उद्घाटन

-जमशेदपुर आदर्श शहर बनेगा, स्वच्छता पर दें विशेष ध्यान

JAMSHEDPUR: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अतिक्रमणकारियों को नसीहत दी है कि वे स्वयं अतिक्रमण हटा लें अन्यथा प्रशासन अतिक्रमण हटाने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि सड़कों का अतिक्रमण कर लिया गया है, अतिक्रमण की वजह से नदी, नाला बन गई है तो नाले ने नाली का रूप धारण कर लिया है। ऐसे एक फीसद लोगों के लिए 99 फीसद जनता को सफर करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री मंगलवार को ओल्ड बारीडीह पोस्टल मैदान में पार्क के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जमशेद जी टाटा ने वर्ष क्907 ने बेहतर शहर की जो परिकल्पना की थी, आज उसपर टाटा स्टील प्रबंधन की ओर से अमल किया जा रहा है। टाटा स्टील उत्पादन बढ़ाने के साथ शहर को भी आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। यह सराहनीय कदम है। शहर को क्लीन व ग्रीन सिटी बनाना है। देश के स्वच्छ शहरों की सूची में जमशेदपुर, धनबाद या रांची समेत राज्य का कोई भी शहर नहीं है। ऐसे में सभी की जिम्मेदारी बनती है कि शहर को स्वच्छ बनाए रखें। हर काम सरकार व कॉरपोरेट घराने का है, इस सोच को बदलने की जरूरत है। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए भगवान नहीं आने वाले हैं। इसके लिए खुद जागरूक होने की जरूरत है। शासन, कॉरपोरेट घराना व जनता मिलकर काम करे तो शहर का समुचित विकास होगा।

महिला सशक्तीकरण पर खर्च होगी बजट की ब्फ् फीसद राशि

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महिला दिवस पर महिलाओं का अभिनंदन करते हुए कहा कि राज्य में पहली बार जेंडर बजट पेश किया गया। महिलाओं के उत्थान व सशक्तीकरण के लिए बजट में ब्फ् फीसद का प्रावधान रखा गया है। जनजातीय महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ कर उन्हें एक लाख रुपये दिया जाएगा। उपेक्षित जनजातीय समाज के लोगों को समाज की मुख्य धारा में लाने की दिशा में पहल की जा रही है। ख्0क्7 तक राज्य को दूसरे राज्यों से, राज्य को जिला से और जिला को प्रखंड से जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा। गुणवत्ता पूर्ण सड़क बन जाने के बाद आर्थिक क्षेत्र में भी प्रगति होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएफ मद की म्0 फीसद राशि पर टैक्स लगाए जाने के मुद्दे पर उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। खुशी है कि केंद्र सरकार ने इसे वापस ले लिया है।

शुद्ध पानी देगी टाटा स्टील

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि मार्च अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह में टाटा स्टील व सरकार के बीच समझौता हो जाएगा। इसके तहत बिरसानगर के अलावा टाटा कमांड क्षेत्र में आने वाली बस्तियों में टाटा स्टील की ओर से शुद्ध पानी मुहैया कराया जाएगा। म्0-ब्0 फीसद के अनुपात में सरकार व टाटा स्टील के बीच समझौता होना है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-मार्च अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह में टाटा स्टील व सरकार के बीच होगा समझौता।

-बिरसानगर के अलावा टाटा कमांड क्षेत्र में आने वाली बस्तियों में मिलेगा शुद्ध पानी

-म्0-ब्0 फीसद के अनुपात में सरकार व टाटा स्टील के बीच होगा समझौता।