- सीएम ने कहा, हर सेक्टर में हो रहा है काम

- इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया जा रहा जोर

- तरक्की में सड़कों का सुधार जरूरी

- विरोधी दलों के हर सवाल का दिया तीखा जवाब

LUCKNOW: यूपी के ख्0क्भ्-क्म् के बजट में हर सेक्टर के लिए और हर तबके के लिए व्यवस्था की गयी है। खासकर, इंफ्रास्ट्रक्चर, एजुकेशन, हेल्थ के साथ किसानों के लिए इस बजट में व्यवस्था की गयी है। इसीलिए इसे 'किसान वर्ष' का नाम दिया गया है। यह बातें थर्सडे को विधानसभा में बजट पर हो रही चर्चा के जवाब में सीएम अखिलेश यादव ने कहीं।

'आपको सपने में मूर्तियां दिखाई देती हैं'

वहीं, बीएसपी के स्वामी प्रसाद मौर्य की ओर इशारा करते हुए सीएम ने कहा कि आपके सपने में मूर्तियां और पत्थर आते रहे होंगे। मेरे सपने में तो प्रदेश का विकास और प्रदेश की खुशहाली ही आती है। इसी पर हमारी सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गांवों को जिला मुख्यालयों को फोर लेन से जोड़ रही है। प्रदेश में सड़कों पर अधिक काम किया जा रहा है। आगरा से लखनऊ एक्सप्रेसवे पर काम तेजी से चल रहा है। उन्होंने स्वामी प्रसाद मौर्य की ओर इशारा करते हुए कहा कि आपकी सरकार ने सिर्फ एक ही सड़क बनवायी, यमुना एक्सप्रेस वे। उसमें भी पीपीपी मॉडल के तहत इतना स्वीट बांट दिया कि अब कोई पीपी मॉडल के तहत काम ही नहीं करना चाहता। इतना ही नहीं किसानों को गोलियां तक खानी पड़ीं और उन्हें वाजिब दाम भी नहीं मिला। उन्होंने कहा कि अब आपको गंगा एक्सप्रेसवे की याद आ रही है। आपने यह मुद्दा इसलिए उठाया, 'क्योंकि, हम लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे बना रहे हैं। आपने अपनी सरकार में सिर्फ सोचा था काम नहीं किया.'

पूरी तैयारी से आये थे सीएम

अखिलेश यादव ने कहा कि कोई भी देश तरक्की तभी करता है जब उसका इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा हो और सड़कें अच्छी हों। अखिलेश यादव आज विपक्ष के सवालों और मुद्दों का जवाब देने के लिए पूरी तैयारी से आये थे। उन्होंने स्वामी प्रसाद की ओर इशारा करते हुए कहा कि आप पेंशन की बात करते हैं। पूरे पांच साल के दौरान सिर्फ डेढ़ साल आपने महामाया पेंशन दी वह भी सिर्फ ख्म् लाख महिलाओं को। हमारी सरकार ब्भ् लाख महिलाओं को पेंशन दे रही है, जो हर वर्ग के लिए है।

बिना लैपटॉप किस काम का वाईफाई?

सीएम ने बीजेपी पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आप वाईफाई फ्री दे रहे हो। यह वाईफाई भी तो लैपटॉप पर ही काम करेगा। जो लैपटॉप कभी बसपा के लोगों को झुनझुना लगता था अब वही लोग लैपटॉप की पैरवी कर रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य के उस सवाल का भी जवाब दिया जिसमें मौर्य ने कांशीराम आवासों से लाइट काटे जाने का आरोप लगाया था। सीएम ने कहा कि उसमें आपने लाइट दी ही कहां थी जो काटने का आरोप लगा रहे हैं।

केंद्र के बजट पर भी साधा निशाना

सीएम ने अपने बजट भाषण में केंद्र सरकार के भाषण के बारे में भी बोलने से नहीं चूके। उन्होंने बीजेपी की ओर इशारा करते हुए कहा कि यूपी ने आपको 7फ् सीटें दी। आपने यूपी को क्या दिया? आपका बजट तो पूरी तरह से कारपोरेट बजट है। यूपी से प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रक्षामंत्री भी हैं लेकिन यूपी वालों को बजट में कुछ नहीं मिला। सर्विस टैक्स बढ़ाकर प्रदेश की जनता को महंगाई की दोहरी मार झेलने के लिए भी आपने मजबूर कर दिया।

यूपी ने आपको 7फ् सांसद दिये, आपने क्या दिया?

सीएम साथ में उन लेटर्स को भी लेकर आये थे जो उन्होंने केंद्र सरकार को और बीजेपी के सांसदों को भेजे हैं। उन्होंने उन लेटर्स को लहराते हुए कहा, 'हम आपको याद भी दिलाते रहते हैं लेकिन आपकी दिल्ली में बैठी सरकार पत्रों का कोई जवाब नहीं देती.' सीएम ने कहा कि आपकी सरकार लखनऊ में मेट्रो के लिए कोई सपोर्ट नहीं कर रही है। फिर भी हम अपने रिसोर्सेज से काम तेजी से कर रहे हैं। सिर्फ लखनऊ में ही नहीं कानपुर और वाराणसी में भी काम बहुत जल्दी शुरू हो जाएगा।