RANCHI : देवघर के मदरसा मैदान में शिवलोक स्थापित होगी। शिवलोक में चारों धाम का दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे। देवघर में जल्द ही एयरपोर्ट का भी निर्माण कराया जा रहा है जिससे दूसरे देशों अथवा राज्यों से कांवरिया श्रद्धालुओं को बाबा धाम आने में काफी सुविधा होगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चौथी सोमवारी के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देवघर पहुंचे कांवरिया- श्रद्धालुओं से सीधी बात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों एवं दूसरे देशों से पहुंचे कांवरिया श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान कराना सरकार की प्राथमिकता है।

मेला एक्सप्रेस चलाने पर विचार

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश से आए कांवरिया श्रद्धालुओं के लिए मेला एक्सप्रेस चलाने पर विचार किया जा रहा है। मेला एक्सप्रेस चलाने के संबंध में रेल मंत्री से वार्ता हुई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी से भी मेला एक्सप्रेस चलाए जाने पर विचार विमर्श किया गया है।

ट्विटर पर दें सुझाव व शिकायत

मुख्यमंत्री ने कांवरियों द्वारा मिले सुझाव पर विचार करते हुए कहा कि आने वाले वषरें में कांवरिया श्रद्धालुओं के लिए क्यू कंपलेक्स के सेकंड फेज के निर्माण के बाद जलार्पण के लिए लाइन को छोटा करने करने का प्रयास किया जाएगा ताकि कांवरियों को जल अर्पण करने में कम समय लगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्वीटर के माध्यम से भी कांवरिया श्रद्धालु अपने शिकायत एवं सुझाव दे सकते हैं।

सीधी बात में कांवरियों ने कहा

1-पहले की तुलना में बेहतर व्यवस्था

बिहार के भभुआ से देवघर पहुंचे रामाश्रय शर्मा ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष की व्यवस्था काफी अच्छी है। साफ -सफाई से लेकर शौचालय, पानी बिजली इत्यादि की सुविधा बहुत ही कारगर तरीके से की गई है।

2-देवघर को बना दिया 'स्वर्ग'

चतरा के सुनील कुमार सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन ने इस वर्ष देवघर को स्वर्ग बना दिया है। बाबा भोलेनाथ को जल अर्पण करना बहुत ही आनंदमय लग रहा है।

3-नहीं हो रही कोई तकलीफ

सिलीगुड़ी से आए कांवरिया संजीव दास ने कहा कि सुल्तानगंज से देवघर तक व्यवस्था अच्छी होने के कारण इस बार कांवरियों को किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हो रही है।

4-एक-एक कांवरिया पर नजर

बिहार के गोपाल सिंह ने कहा कि पिछले वषरें की अपेक्षा इस वर्ष जिला प्रशासन एवं नगर निगम के लोग एक-एक कांवरियों पर नजर रखे हुए हैं एवं उनके सुविधा हेतु आवश्यक कार्य किया जा रहा है।

5-जलार्पण में नहीं हुई दिक्कत

पलामू की पुष्पा देवी ने बताया कि हर साल की भांति इस साल साफ.-सफाई बहुत ही अच्छी तरीके से की गई है। किसी प्रकार की कोई दिक्कत बाबा भोलेनाथ को जल अर्पण करने मे नहीं हुई।

6-व्यवस्था बेहतर, मौसम भी अच्छा

सुपौल के गोविंद कुमार मंडल ने ने कहा कि इस वर्ष की व्यवस्था उन्हें बहुत अच्छी लगी। उन्होंने बताया कि देवघर का मौसम भी बहुत ही अच्छा है। इस वर्ष का मौसम कांवरिया श्रद्धालुओं के अनुकूल है।