- राज्य बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन की मीटिंग में सीएम की चेतावनी

--कहा, माहौल बिगड़ा तो एसपी-थानेदार होंगे जिम्मेदार

- कितनी बड़ी हस्ती या कितना भी बड़ा नेता हो, किसी को नहीं छोड़ेंगे

- दारू पिलाकर, पैसे देकर खून-खराबा करा रहे लोगों को कहीं से भी खींचकर लाएंगे बाहर

----------

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कानून-व्यवस्था को चुनौती दे रहे असामाजिक तत्वों को चेतावनी दी है कि वे सबका चेहरा बेनकाब करेंगे। राज्य बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक में इस बाबत सवाल उठने पर उन्होंने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए कहा कि कानून के हाथ लंबे होते हैं। दुनिया छोटी है और इसमें कुछ भी छिपा नहीं रहता। उन्हें मालूम है कि सरकार को बदनाम करने के लिए कुछ लोग साजिश कर रहे हैं। लगे हाथों उन्होंने थानेदारों और पुलिस अधीक्षकों को भी हिदायत दी कि हर हाल में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करना होगा।

बर्खास्त होंगे थानेदार

अगर गोवध हुआ और इसकी आड़ में माहौल खराब करने की कोशिश की गई तो संबंधित क्षेत्र का थानेदार तत्काल बर्खास्त कर दिया जाएगा। जिले के एसपी का सीआर खराब कर देंगे। इससे वह किसी भी जिले में तैनाती के लायक नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री इतने पर ही नहीं रुके। उन्होंने खुलकर कहा कि चाहे कितनी बड़ी हस्ती हो या कितना ही बड़ा राजनीतिक दल, अगर कानून-व्यवस्था में गड़बड़ी पैदा करने में संलिप्तता पाई गई तो बख्शे नहीं जाएंगे। दारू पिलाकर, पैसे देकर जो लोग अमनचैन खराब करना चाहते हैं उसे कानून का हाथ कहीं से भी खींचकर बाहर लाएगा। बैठक के दौरान कोडरमा के सांसद रवींद्र राय ने यह मामला उठाया था। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं की आड़ में सरकार को अस्थिर करने की साजिश की जा रही है।

------

बालू उठाव पर 10 दिन में फैसला

राज्य में बालू का उठाव बंद करने के आदेश से हड़कंप मचा है। स्थिति यह है कि इसके कारण निर्माण कार्य बंद है। बैठक के दौरान भाजपा के वरीय नेता शैलेंद्र सिंह ने यह मामला उठाया। मुख्यमंत्री ने तत्काल आदेश दिया कि यह गंभीर मामला है। उन्होंने मुख्य सचिव राजबाला वर्मा को आदेश दिया कि वे स्वयं इस मामले को देखें और उद्योग सचिव के साथ समन्वय स्थापित कर दस दिन के भीतर इसका निपटारा करें। यह भी ताकीद की कि फैसला जनता के पक्ष में होना चाहिए। अगर ज्यादा परेशानी है तो बालू फ्री कर देना चाहिए। गौरतलब है कि खान विभाग ने अक्टूबर माह तक बालू का उठाव बंद करने की नोटिस सभी जिलों को जारी किया है।

----

ब्लैकमेलिंग बर्दाश्त नहीं

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री पूरी रौ में दिखे। उन्होंने किसी प्रकरण का हवाला दिए बगैर कहा कि जनहित में झुक जाऊंगा। अगर काम राज्य हित में है तो झुकने में कोई दिक्कत नहीं। लेकिन अगर कोई चाहे कि ब्लैकमेल करेगा तो यह बर्दाश्त नहीं होगा। ऐसे तत्वों के समक्ष वे टूटने वाले नहीं हैं।

------------

जो ठेकेदार हुआ डिबार, उसे मत दो दोबारा काम

रांची : राज्य बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक में मुख्यमंत्री ने अफसरों से सवाल दागा कि जनता ठेकेदार के कारण योजनाएं पूरी होने का इंतजार क्यों करे? जलापूर्ति और सड़क योजनाओं में देरी की शिकायत बैठक में उठने के दौरान बार-बार अधिकारी बता रहे थे कि ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की गई है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि जो ठेकेदार सक्षम है, उसी को काम दिया जाए। ठेका देने में पसंद-नापसंद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यह भी कहा कि जो ठेकेदार एक बार डिबार कर दिया जाए उसे ठेका नहीं मिले। मंत्री सीपी सिंह ने भी इस दौरान कहा कि जहां देखो एमएस पर्यावरण को ठेका दिया जा रहा है। यही हाल रहा तो काम पूरा होने का सपना नहीं देखा जा सकता। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि जिन स्थानों पर अनुपयोगी पुरानी सरकार बिल्डिंग है उसे हटा दिया जाए। इससे बच्चों को खेलने की जगह बन पाएगी। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एनएन सिन्हा को निर्देश दिया कि हर गांव में बच्चों को खेलने के लिए चिल्ड्रेन पार्क बनाया जाए। सोन नदी से पलामू और गढ़वा को पानी देने की योजना आरंभ करने पर भी मुख्यमंत्री ने जोर दिया। विभागीय सचिव सुखदेव सिंह ने बताया कि दो अक्टूबर को इस योजना की आधारशिला रखी जाएगी।

-----

तेलमच्चो पुल की मरम्मत कराओ

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने धनबाद के समीप तेलमच्चो पुल बंद किए जाने की शिकायत पर अफसरों को तत्काल निर्देश दिया। बताया गया कि एक पाया धंसने के कारण पुल बंद कर दिया गया है। इससे धनबाद और बोकारो के बीच आवागमन में परेशानी हो रही है। विभागीय सचिव ने बताया कि एनएच से मामला जुड़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तुरंत इसकी वैकल्पिक व्यवस्था कराई जाए। अधिकारी को मौके पर भेजा जाए। सरकार मरम्मत कराने के लिए फंड मुहैया कराएगी।

-------

----