Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR:  सीएम योगी आदित्यनाथ ने नुमाइश ग्राउंड में आयोजित दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग-सहायक उपकरण का वितरण किए। वृद्ध जनों, निराश्रित महिलाओं व दिव्यांग जनों को पेंशन स्वीकृति पत्र एवं कंबल वितरण किया गया। साथ ही विभिन्न कार्यो के शिलान्यास-लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान कुल 923 लाख की लागत से 112 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही साथ कुल 31549 नई पेंशन स्वीकृत पत्र का भी वितरण किया गया। इसके अन्तर्गत 19330 वृद्धावस्था पेंशन, 10694 निराश्रित विधवा पेंशन व 1525 दिव्यांग पेंशन का स्वीकृति पत्र शामिल था। वहीं, 1990 कृत्रिमम अंग उपकरण भी वितरित किया गया। इसमें से लगभग 20 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से स्वीकृति पत्र एवं उपकरण वितरित किए। मुख्यमंत्री ने शादी अनुदान योजना अन्तर्गत अनुसूचित जाति के 366, सामान्य वर्ग के 56 एवं पिछड़ा वर्ग के 930 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिए.

बिना भेदभाव सरकार पहुंचा रही जन कल्याणकारी योजनाएं
सीएम ने कहा कि सरकार ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर योजनाएं संचालित की है। योजनाएं गरीबों के हित में बनाई जाती है। प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर उसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक 69604 वृद्धावस्था पेंशन, 45836 विधवा पेंशन, 22797 दिव्यांग पेंशन के लाभार्थी लाभान्वित हो रहे थे और इसके अलावा 31549 नए लाभार्थियों को विभिन्न पेंशनों से आच्छादित करने के लिएु स्वीकृति पत्र वितरित किया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र लाभार्थी पेंशन योजना से वंचित नहीं होना चाहिए। दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग उपलब्ध कराने के लिए शिविर का भी आयोजन किया गया था और पहली बार एकसाथ गोरखपुर में 140 दिव्यांगों को मोटराइड ट्राईसाइकिल, 300 ट्राइसाइकिल, 200 व्हीलचेयर, 400 बैसाखी, 50 ब्लाइन्ड छड़ी, 400 कान की मशीन, 500 कृत्रिम अंग उपलब्ध कराया गया है।

फर्टिलाइजर से हजारों नौजवानों को मिलेगा रोजगार
सीएम ने कहा कि रामगढ़ताल आने वाले समय में उत्तर प्रदेश का पर्यटन केंद्र बनेगा। विकास की योजनाएं गोरखपुर को एक अलग पहचान दिलाएगी। यहां एम्स की स्थापना की जा रही है, वर्ष 2020 तक एम्स की ओपीडी प्रारम्भ हो जाएगी। इससे स्वास्थ्य सेवा में बेहतरी होगी। आम आदमी के जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की है। गोरखपुर से नेपाल, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, वाराणसी आदि को फोरलेन से तथा विभिन्न महानगरों को वायु सेवा से भी जोड़ा जा रहा है। विगत 26 वर्षो से बंद चल रहे फर्टिलाइजर अगले दो वर्षो में चालू हो जाएगा। इसमें खाद की उपलब्धता के साथ साथ हजारों नवजवानों को रोजगार मिलेगा। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में व्यापक परिवर्तन कर अनेक स्वास्थ सुविधाएं आम नागरिक के खुशहाली के लिए संचालित किया जा रहा है। विधायक विपिन सिंह ने स्वागत संबोधन किए। विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मौके पर विधायक फेतह बहादुर सिंह, शीतल पांडेय, डॉ। विमलेश पासवान, संत प्रसाद, महेन्द्रपाल सिंह, पूर्व मंत्री जयप्रकाश निषाद सहित अनेक जन प्रतिनिधि मौजूद रहे।