GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने फिक्की व गीडा के संयुक्त सहयोग में सर्किट हाउस एनेक्सी सभागार में आयोजित उद्यमी सम्मेलन में कहा कि पूर्वाचल में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं, उद्यमी अधिक से अधिक निवेश करें, उनकी सुरक्षा का बेहतर माहौल सृजित किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने छह उद्यमियों को सम्मानित भी किया।

1989 में हुई गीडा की स्थापना

उद्यमी सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 30 नवंबर 1989 को गीडा की स्थापना हुई थी। आज गीडा में अनेक उद्योग स्थापित हुए हैं जिनमें हजारों नौजवानों को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक माहौल विकास को गति प्रदान करता है। प्रदेश सरकार ने उद्योगों के विकास के लिए अनेक नीति बनाई है। उन्होंने उद्यमियों से अपील की कि वे शासन द्वारा निर्धारित नीति-नियम के तहत अपने उद्योग स्थपित करें तथा निर्भीक होकर कार्य करें। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा फरवरी 2018 में इनवेस्टर समिट का आयोजन किया जा चुका है और अब तक लगभग ढाई लाख करोड़ से ऊपर निवेश कराने में सफलता मिली है। जिसमें अनेक उद्योग प्रारम्भ भी हो चुके हैं। पूर्वाचल एक्सप्रेस वे के लिंक वे पर औद्योगिक गलियारा बनाया जा रहा है जिसमें रोजगार के काफी अवसर प्राप्त होंगे।

अगले साल चालू हो जाएगा कारखाना

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास की ओर निरंतर अग्रसर है और बिना भेदभाव कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर का खाद कारखाना जो काफी समय से बंद पड़ा था वह अगले वर्ष चालू हो जाएगा और उसपर कार्य तेजी से चल रहा है। बंद चीनी मिलों को पुन: चालू किया जा रहा है और 50 हजार क्विंटल प्रतिदिन की पेराई के लिए पिपराइच चीनी मिल प्रारम्भ हो गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य असम्भव नहीं होता है जब सोच सकारात्मक हो।

11 और नए एयरपोर्ट का चल रहा कार्य

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शहरों की एयर कनेक्टिविटी से काफी हद तक ठीक किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सात एयरपोर्ट हैं जो सभी क्रियाशील हैं। इसके अलावा 11 अन्य एयरपोर्ट के विकास का कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि जेवर और कुशीनगर में अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकास किया जा रहा है। गोरखपुर से अन्य महानगरों को भी हवाई सेवा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में स्थाई रोजगार सृजन के लिए वहां डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई है। जिसके विकसित होने पर अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का भी विकास किया जा रहा है।

उद्योग बंधु की हो नियमित बैठक

सीएम ने उद्यमियों से कहा कि वे शासन की नीतियों के तहत पूर्वाचल में अपने निवेश अवश्य करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि उद्यमियों की समस्याओं का समयबद्ध निराकरण अवश्य करें तथा उद्योग बंधु की नियमित बैठकें आयोजित की जाएं। उन्होंने कहा कि समाज में पारदर्शी व्यवस्था लागू हो और एक अभियान के तहत इसमें समस्त जन जुड़ें। सीएम ने कहा कि जीएसटी बेहतर व्यवस्था है और इसका अनुपालन व्यापक स्तर पर उद्यमी, व्यापारी आदि करें। जीएसटी रजिस्ट्रेशन में तेजी लाई जाए।

1500 करोड़ की पूंजी गीडा में हुई निवेश

इस मौके पर आयुक्त औद्योगिक एवं अवस्थापना आलोक टंडन ने बताया कि उद्यमी सम्मेलन में काफी औद्योगिक जानकारियां उपलब्ध कराई गई है। औद्योगिक नीतियों के तहत उद्योग स्थापित कर उद्यमी लाभांवित हों। वर्तमान गीडा द्वारा 3500 भूखंड, 469 इकाईयों की स्थापना के साथ ही 1500 करोड़ की पूंजी निवेश हुई है और वर्तमान वित्तीय वर्ष में 500 करोड़ का निवेश प्राप्त होने की संभावना है। पूर्वाचल निधि एक्सप्रेस के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की जा रही है। उद्यमियों की सुविधा के लिए गीडा द्वारा सड़कों का चौड़ीकरण, विद्युतीकरण आदि के कार्य तेजी से कराए जा रहे हैं।

बॉक्स

निवेशकों की समस्या करें दूर

वहीं प्रमुख सचिव औद्योगिक एवं अवस्थापना आलोक कुमार ने कहा कि निवेशकों की समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण अवश्य किया जाए ताकि उन्हें उद्योग स्थापना से संबंधी कोई कठिनाई न हो। उन्होंने गीडा में निवेश मित्र पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन के लिए हेल्पडेस्क बनाने पर बल देते हुए कहा कि शासन द्वारा औद्योगिक विकास के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है।

सीईओ गीडा ने किया आभार व्यक्त

वहीं कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने मुख्य अतिथि सहित उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए गीडा की प्रगति एवं विकास कार्यो को विस्तार से रखा। कार्यक्रम के अंत में आभार ज्ञापन सीईओ गीडा संजीव रंजन ने किया। इस मौके पर मेयर सीता राम जायसवाल, विधायक शीतल पांडेय, संगीता यादव, डीएम के विजयेंद्र पांडियन, चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अजीत सरिया के अतिरिक्त उद्यमी एसके अग्रवाल, चन्द्र प्रकाश अग्रवाल, पीके मसकरा, प्रवीण मोदी तथा अन्य उद्यमी उपस्थित रहे।