- मिनिमम पारा रहा 6.2 डिग्री

-सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा पारा

आगरा। भयंकर कोहरे, जीरो विजीबिलिटी, बर्फीली हवा और गलनभरी सर्दी के साथ सोमवार की सुबह हुई। सुबह जब लोग नींद से जागे तो धूप की जगह धुंध ही धुंध दिखाई दे रही थी। हालांकि रविवार को चटक धूप खुली थी। लेकिन रातभर की गलन से सुबह सर्दी बढ़ गई। इसके बाद दोपहर को धूप तो खुली लेकिन शाम को फिर से बर्फीली हवाएं चलने लगीं। सोमवार को मिनिमम टेंपरेचर 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम टेंपरेचर में सामान्य चार डिग्री गिरावट दर्ज की गई। मैक्सिमम टेंपरेचर 15.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

ठिठुरते रहे लोग

इससे सबसे ज्यादा मुश्किल सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों को हुई। पैरेंट्स ने बच्चों को गर्म कपड़ों की एक्स्ट्रा लेयर पहनाकर स्कूल भेजा। हाईवे पर सुबह जीरो विजिबिलिटी रही। इसके कारण वाहन रेंगते हुए दिखाई दिए। सुबह 11 बजे तक धुंध छाई हुई थी। मौसम के इस बदले मिजाज के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 21 जनवरी को बारिश हो सकती है। वहीं इसके बाद भी कोहरे से राहत नहीं मिलेगी। पूरे वीक कोहरा और ठंडी हवाओं से लोग ठिठुरते रहेंगे। इससे पूर्व रविवार को धूप निकलने से राहत मिली थी। दोपहर में तेज धूप निकली, शाम को गलन भरी सर्दी में लोग ठिठुरते रहे। सुबह कोहरा और धुंध के बाद नौ बजे से धूप निकली। दोपहर 12 बजे के बाद धूप तेज होती गई। मगर, सर्द हवा भी चलती रही। धूप में खड़े होने पर सर्दी से राहत मिली, चार बजे तक धूप निकली। शाम को सर्द हवा चलने लगी, अधिकतम आ‌र्द्रता 100 फीसद तक पहुंच गई। रात को गलन भरी सर्दी में लोग ठिठुरते रहे।

बॉक्स

मौसम विभाग ने पहले ही की थी घोषणा

मौसम विभाग ने पहले ही घोषणा की थी कि सोमवार को कोहरा छा सकता है। इससे तापमान आठ डिग्री तक पहुंच सकता है। 23 जनवरी तक कोहरा छाए रहने की आशंका है। 24 जनवरी के बाद बादल छट जाएंगे। न्यूनतम तापमान सात डिग्री तक पहुंच सकता है।

आगरा में 218 रहा एक्यूआइ

ताजनगरी में सोमवार को सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 218 दर्ज किया गया। सीपीसीबी की गाइड लाइन के अनुसार यह पूअर स्थिति है। यहां वायु प्रदूषण अधिक की वजह अति सूक्ष्म कणों की मात्र अधिक होना रहा। सीपीसीबी द्वारा प्रतिदिन देश के ऑटोमेटिक मॉनिटरिंग स्टेशनों पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर विभिन्न शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति पर रिपोर्ट जारी की जाती है। संजय प्लेस स्थित ऑटोमेटिक मॉनिटरिंग स्टेशन के आधार पर सोमवार को आगरा में एक्यूआइ 218 रहा। यह रविवार के एक्यूआइ 183 से अधिक था।

ये रहा एक्यूआई

शनिवार 165

रविवार 183

सोमवार 218