- मेट्रो के लिए पटना की सड़कों से शुरू हो गया सैंपल टेस्ट

-दिल्ली की टीम कर रही पटना मेट्रो के लिए चिन्हित जगहों का सर्वे

PATNA : पटना में मेट्रो दौड़ने का सपना अब रंग लाने लगा है। पटना की सड़कों पर सोल टेस्ट (मिट्टी की जांच) शुरू हो गई है। राजेन्द्र नगर से मलाही पकड़ी और न्यू बस स्टैंड रामाचक बैरिया तक सोल की टेस्टिंग का काम शुरू हो चुका है। सर्वे टीम हर 1.5 फीट पर मिट्टी का सैंपल ले रही है। जबकि गहराई में 40 फीट तक की खुदाई कर मिट्टी जांच के लिए कलेक्ट की जा रही है। राजेन्द्र नगर के कई इलाकों में 35 फीट तक की मिट्टी का सैंपल लिया जा चुका है। महज कुछ दिनों में ही इलाके का सर्वे पूरा हो जाएगा।

15 से अधिक जगहों पर सर्वे

पटना मेट्रो के लिए सेकेंड फेज में राजेन्द्र नगर और फस्ट में दानापुर का चयन किया गया है लेकिन सर्वे का काम पहले सेकेंड फेज का किया जा रहा है। राजेन्द्र नगर एरिया में सोल टेस्टिंग के लिए 15 से ज्यादा जगह पर काम चल रहा है। यह काम डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) ने सीईजी कंस्ट्रक्शन को सौंपा है। सीईजी की ओर से ही दिल्ली मेट्रो के निर्माण के समय मिट्टी का सर्वे किया था है। सर्वे स्थल पर तैनात पदाधिकारी बताते हैं कि काम काफी तेजी से हो रहा है। राजेन्द्र नगर में सर्वे होने के बाद दानापुर एरिया में सोल टेस्टिंग होगी।

मिट्टी के नमूनों से तय होगा स्ट्रक्चर

मिट्टी के नमूनों की जांच रिपोर्ट के आधार पर ही तय होगा कि मेट्रो के लिए पिलर कितनी गहराई पर बनेंगे। कंपनी द्वारा अंडरग्राउंड वाले हिस्सों में जमीन के नीचे 40 फीट तक से मिट्टी के नमूने लेकर जांच की जा रही है। वहीं एलिवेटेड हिस्से में भी पिलर के लिए 25 से 30 मीटर नीचे से सैंपल लिए गए हैं।