BAREILLY: बोर्ड परीक्षाओं में जिस स्कूल के 50 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट गैर हाजिर रहे हैं, अब उन स्कूलों की मान्यता पर संकट गहरा गया है। 12 मार्च को बोर्ड परीक्षा समाप्त होने बाद शासन ने डीआईओएस को पत्र भेजा है, जिसमें ऐसे स्कूल्स के नाम की लिस्ट तैयार कर कार्रवाई के लिए कहा गया है। शासन का मानना है कि यह स्कूल नकल कराने का भरोसा देकर अपने यहां बड़ी संख्या में एडमिशन लिया था। सख्ती हुई तो स्टूडेंट्स परीक्षा देने नहीं आए। वहीं 17 मार्च से शुरू होने जा रही मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए विभाग ने तैयार पूरी कर ली है।


मूल्यांकन केन्द्र मंडल में

5-बरेली

2-पीलीभीत

3-बदायूं

4-शाहजहांपुर

 

मानक की भी होगी समीक्षा

10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार सीसीटीवी कैमरे के चलते परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। जिसमें डिस्ट्रिक्ट के कई कॉलेज भी राडार पर आ गए हैं। शासन ने 50 फीसदी से कम परीक्षा में बैठने वाले कॉलेजों की लिस्ट तैयार करने को कहा है। साथ ही, परीक्षा छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की समीक्षा भी करने को कहा गया है। जिससे जानकारी मिल सके कि आखिर स्टूडेंट्स ने परीक्षा क्यों छोड़ी। शासन ने इस मामले की बारीकी से जांच करने को कहा है। जिसमें कॉलेज की मान्यता के मानक, स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग और स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर्स की एजुकेशन की भी समीक्षा करने को कहा है। समीक्षा के दौरान कॉलेज की कमियां पाई जाती है तो दोषी कॉलेज की मान्यता खत्म कर दी जाएगी। इसके साथ ही कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को दूसरे कॉलेज में संबंध कर दिया जाएगा। अफसरों को मानना है कि इस तरह के कॉलेज में निजी कॉलेज की संख्या अधिक पाई जा सकती है। फिलहाल अफसर ऐसे कॉलेज की लिस्ट तैयार करने में जुटे है। जिन कॉलेजों के 50 फीसदी से कम बच्चे बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे।

 

बरेली में 5 केन्द्रों पर होगा मूल्यांकन

बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के लिए पांच केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें बिशप मंडल इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज, गुलाबराय इंटर कॉलेज, मनोहर भूषण इंटर कॉलेज और एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज बनाए गए है। जबकि बदायूं, शाहजहांपुर, और पीलीभीत में भी 9 मूल्यांकन केन्द्र बनाए गए हैं। मूल्यांकन केन्द्र पर धारा 144 लागू रहेगी। इसके साथ केन्द्र पर एलआईयू और एसटीएफ की भी निगरानी रहेगी। मूल्यांकन केन्द्र पर फोटोग्राफी भी नहीं करने दी जाएगी।

National News inextlive from India News Desk