- कई तरह के डिजाइनर्स पेंट भी अवेलेबल

- बाजार में ट्रेंड मजदूरों की है कमी

patan@inext.co.in

PATNA: प्रकाश का त्योहार दीपावली में हर व्यक्ति अपने आशियाने को आकर्षक रूप से सजाने के लिए तरह-तरह के रंगों का उपयोग कर रहे हैं। सभी प्रमुख ब्रांड अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार में तरह तरह के ऑफर एवं दावे पेश कर रहे हैं। कुछ ब्रांड पेंट के सलेक्शन के ऑन-स्पॉट सलाह तो कुछ पेंट के लिए एक्सपर्ट कारगर उपलब्ध करा रहे हैं। बाजार में पेंट के लिए चूना, डिस्टेंपर, प्लास्टिक पेंट सहित कई विकल्प उपलब्ध है। पेंट का सलेक्शन से भी ज्यादा चुनौती कस्टमर के सामने के पेंटर्स का सलेक्शन है। बाजार में तीन-चार सौ के रेट पर डेली लेबर उपलब्ध है। लेबर सेलेक्शन में सबसे बड़ा प्रोब्लम यह है कि कुछ कंपनियां ट्रेंड लेबर के नाम पर उपनी प्रोडक्ट पर कब्जा करने के प्रयास में जबकि उनके प्रोडक्ट में कई शिकायत है।

बढ़ा रहा है टेक्स्चर का प्रचलन

घरों को सजाने के लिए इन दिनों तरह-तरह के टेक्सचर का उपयोग का डिमांड काफी अधिक है। पेंट के कारोबार से जुड़े लेागों ने बताया इन दिनों बाजार में कलर्स के अलावा टेक्सचर का काफी डिमांड है। स्मोक, फीदर स्क्रेप एलसीड कैंडी सहित दर्जनों वैरायटी में ये उपलब्ध है। इसके अलाव तरह तरह के पर्ल ग्लो एवं फिनिशेज का भी काफी डिमांड है। यह लगभग सभी प्रमुख ब्रांडों में अगल-अलग नाम से मार्केट में उपलब्ध है।

जो भी करें, अच्छा करें

अनट्रेंड एवं नौसिखये मजदूरों के चक्कर पर पड़ कर कलर या डिजाइन का सलेक्शन करना बाद में महंगा पड़ सकता है। पेंट कारोबार से जुड़े रंगोली के प्रोपराइट सुनील कुमार ने बताया कि पेंट कराने के समय भले ही कुछ प्रोड्क्ट सस्ता लगे लेकिन बाद में यह महंगा पड़ सकता है। पेंट एवं डिजाइन का सलेक्शन के लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म इंटरनेट है। इंटरनेट के माध्यम से चंद रूपये खर्च कर कोई भी पर्सन रंगों के व‌र्ल्ड से अपने पॉकेट के हिसाब से फेवरेट कलर का चुनाव करना लांग टर्म फायदे का होगा।